सीरो सर्वे में कोरोना को लेकर बड़ा खुलासा, मई की शुरुआत में ही देश में इतने लाख लोग थे संक्रमित

इंडयिन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक देश में मई की शुरुआत तक 0.73 फीसदी व्यस्क यानी करीब 64 लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके थे।

कोरोना का कहर भारत में कम होते हुए नहीं दिख रहा है, आपको बता दें कि ऐसे में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की ओर से किए गए पहले राष्ट्रीय सीरो सर्वे के नतीजे सामने आ गए हैं। इंडयिन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक देश में मई की शुरुआत तक 0.73 फीसदी व्यस्क यानी करीब 64 लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके थे।

rajasthan corona latest update

गौरतलब है कि ऐसे में सर्वे को 11 मई से 4 जून के बीच अंजाम दिया गया था। इस दौरान 28 हजार लोगों के ब्लड सैंपल की IgG एंडीबॉडी की जांच की गई। यह जांच कोविडकवच ELISA किट के जरिए की गई।सबसे अधिक सीरोपॉजिटिविटी 18-45 आयुवर्ग (43.3 फीसदी) में देखी गई, जिसके बाद 39.5 फीसदी लोग 46-60 आयुवर्ग के थे तो 60 वर्ष से अधिक उम्र वालों की हिस्सेदारी 17.2 पर्सेंट थी।

वहीँ सीरो सर्वे के मुताबिक अनुमान लगाया गया कि मई की शुरुआत तक देश में कुल 64 लाख 68 हजार 388 लोग संक्रमित पाए गए। रिपोर्ट में कहा गया है, ”सर्वे के परिणाम संकेत करते हैं देश में सीरोप्रसार कम है, मई के मध्य तक देश में SARS-CoV-2 के संपर्क में एक फीसदी से कम लोग आए।

बता दें कि अधिकतर जिलों में इसका कम प्रसार संकेत करता है कि भारत महामारी के शुरुआती फेज में हैं और अधिकतर भारतीय कोविड-19 संक्रमण को लेकर अतिसंवेदनशील हैं।” कुल 0.73 पर्सेंट सीरोप्रसार और सामने आए कोविड केसों के आधार पर यह अनुमान लगाया गया कि प्रति RT-PCR कंफर्म्ड केस से 82-130 लोग संक्रमित हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *