बिहार विधानसभा चुनाव : महागठबंधन में सीटों के बंटवारे का फार्मूला तय

बिहार में आगामी विधानसभा को लेकर महागठबंधन में  सीटों पर चल रही रस्साकशी पर विराम लगता दिख रहा है। काफी मान-मनोबल के बाद कांग्रेस- राष्ट्रीय जनता दल (राजद), माले और वामदलों में समझौता हो गया है। 

पटना, 02 अक्टूबर यूपी किरण। बिहार में आगामी विधानसभा को लेकर महागठबंधन में  सीटों पर चल रही रस्साकशी पर विराम लगता दिख रहा है। काफी मान-मनोबल के बाद कांग्रेस- राष्ट्रीय जनता दल (राजद), माले और वामदलों में समझौता हो गया है।
इस समझौते के तहत राजद प्रदेश में डेढ़ सौ विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी, वही कांग्रेस 68 -70 सीट पर, माले 15 और 8 सीटों पर वामदल अपने उम्मीदवार उतारेंगे।
बिहार में आगामी विधानसभा को लेकर राजद गठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर के फार्मूला तय हो गया है । इसकी घोषणा महागठबंधन के नेता आज से कल तक कर देंगे । राजद के एक वरिष्ठ नेता ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि हमारा गठबंधन पूरी तरह से मजबूत और एकजुट है। हम इस विधानसभा में अपार बहुमत से जीतकर सरकार बनाएंगे।
राजद नेता ने कहा कि सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते प्रदेश में राष्ट्रीय जनता दल डेढ़ सौ सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी जबकि कांग्रेस 70 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। बाकी बची सीटों पर माले और कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार अपना भाग्य आजमाएंगे। उन्होंने कहा कि अपनी 150 सीटों में से ही हम वीआईपी पार्टी को 5 सीट देगी।
उल्लेखनीय है कि राजद से तालमेल में उत्पन्न गतिरोध दूर करने का मोर्चा खुद प्रियंका गांधी ने संभाल था। दोनों दलों के शीर्ष नेताओं के बीच गुरुवार को दो दौर की बात हुई। जिसके बाद शुक्रवार को दोनों दलों के बीच आपसी सहमति से कांग्रेस पर्टी को 70 सीट देने पर बात  बन गई।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *