भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने नानाजी देशमुख की जयंती पर उन्हें किया याद, कही ये बात

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भारत रत्न नानाजी देशमुख की जयंती पर उन्हें याद करते हुए कहा कि राष्ट्र निर्माण में उनका योगदान देशवासियों को सदैव प्रेरित करता रहेगा।

नई दिल्ली, 11 अक्टूबर यूपी किरण। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भारत रत्न नानाजी देशमुख की जयंती पर उन्हें याद करते हुए कहा कि राष्ट्र निर्माण में उनका योगदान देशवासियों को सदैव प्रेरित करता रहेगा।
नड्डा ने रविवार को ट्वीट कर कहा ‘महान सामाजिक कार्यकर्ता और राष्ट्रसेवक नानाजी देशमुख को उनकी जयंती पर कोटि-कोटि नमन। उन्होंने अपना संपूर्ण जीवन गांवों और किसानों के कल्याण के लिए समर्पित कर दिया। राष्ट्र निर्माण में उनका योगदान देशवासियों के लिए सदैव प्रेरणास्रोत बना रहेगा।’
उल्लेखनीय है कि नानाजी देशमुख का नाम चंडिकादास अमृतराव देशमुख  था। उनका जन्म 11 अक्टूबर 1916 को हुआ था। वह एक समाजसेवी थे। वे भारतीय जनसंघ के नेता थे। 1977 में जब जनता पार्टी की सरकार बनी, तो उन्हें मोरारजी-मंत्रिमण्डल में शामिल किया गया परन्तु उन्होंने यह कहकर कि 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग सरकार से बाहर रहकर समाज सेवा का कार्य करें, मन्त्री-पद ठुकरा दिया। वे जीवन पर्यन्त दीनदयाल शोध संस्थान के अन्तर्गत चलने वाले विविध प्रकल्पों के विस्तार हेतु कार्य करते रहे। वाजपेयी सरकार ने उन्हें राज्यसभा का सदस्य मनोनीत किया। अटलजी के कार्यकाल में ही भारत सरकार ने उन्हें शिक्षा, स्वास्थ्य व ग्रामीण स्वालम्बन के क्षेत्र में अनुकरणीय योगदान के लिये पद्म विभूषण भी प्रदान किया। 2019 में उन्हें भारतरत्न से सम्मानित किया गया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *