Black Garlic benefits in Hindi: काली लहसुन के अजब गजब फायदे सुनकर हो जायेंगे हैरान

काला लहसुन एक प्रकार का कच्चा लहसुन है जिसे कई हफ्तों तक नियंत्रित उच्च तापमान, उच्च आर्द्रता की स्थिति में किण्वित किया जाता है। किण्वन लहसुन के स्वाद और बनावट को बदल देता है, जिससे यह मीठा और मलाईदार हो जाता है।यह परिवर्तनकारी तैयारी लहसुन के मांस वाले हिस्से को एक चौंकाने वाला, तैलीय, चारकोल में बदल देती है। लेकिन क्या यह कोई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है? कुछ शोधों के अनुसार, हाँ।

काली लहसुन

Bay Leaf Benefits in Hindi: तेज पत्ता खाने के ये अनमोल फायदे आपको कर देगे हैरान

यह लाभदायक पोषण से भरा हुआ है जो आपके पूरे शरीर के लिए लाभकरी सिद्ध हो सकता है।  कच्चा सफेद लहसुन आपके लिए जितना फायदेमंद है, काला लहसुन और भी अच्छा हो सकता है।इस आर्टिकल में हम काली लहसुन के फायदे के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

काली लहसुन में कौन कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं

कुछ लोग लहसुन को “प्राकृतिक एंटीबायोटिक” कहते हैं।लहसुन में विभिन्न लाभकारी स्वास्थ्य गुणों के साथ 200 से अधिक रासायनिक यौगिक पाए जाते हैं। हालांकि काले लहसुन में कच्चे लहसुन की तुलना में कम नमी होती है, लेकिन इसमें शर्करा और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है।

काली लहसुन में सोडियम, पोटेशियम, सेलेनियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सिलिकॉन, जिंक, आयरन, सल्फ्यूरिक एसिड, फॉस्फोरिक एसिड, बी-विटामिन (बी 1, बी 2, बी 3, बी 6, बी 9), विटामिन सी और डी मिलते हैं, साथ ही साथ काली लहसुन में S-Allylcysteine ​​(SAC) पाया जाता है, जो आपके शरीर को एलिसिन को अवशोषित करने में मदद करता है।काली लहसुन में पॉलीफेनॉल (एलिक्सिन), टेट्राहाइड्रो-बीटा-कार्बोलिन्स, सेलेनियम, एन-फ्रुक्टोसिल ग्लूटामेट, एन-फ्रुक्टोसिल आर्जिनिन, Nα (1-डीऑक्सी-डी-फ्रक्टोस-1-यल)-एल-आर्जिनिन जैसे उत्कृष्ट एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं।काली लहसुन में एलिल सिस्टीन जैसे ऑर्गेनोसल्फर पदार्थ पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करते हैं और कैंसर की संभावना को कम करते हैं।

काली लहसुन खाने के फायदे

काली लहसुन खाने के निम्न फायदे हो सकते हैं।

रक्त शर्करा स्तर को नियंत्रित करता है (Black Garlic benefits for diabetes in hindi)

चूहों में 2019 के एक अध्ययन में उनको वसा और चीनी में उच्च आहार खिलाया गया और साथ में काले लहसुन के अर्क का दिया गया तो कुछ दिनों के बाद उनके चयापचय में सुधार हुआ।चूहों में 2009 में किए गये एक अध्ययन से पता चला है कि काली लहसुन में पाई जाने वाली एंटी ऑक्सीडेंट गुण उच्च शुगर स्तर के कारण होने वाले खतरो से बचाता है।2019 से एक अन्य पशु अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने चूहों को उच्च वसा वाला आहार खिलाया गया और काले लहसुन का सेवन करने को दिया गया।काले लहसुन का सेवन करने वाले चूहों के रक्त में ग्लूकोज और इंसुलिन का स्तर काली लहसुन का सेवन नहीं करने वाले चूहों की अपेक्षा कम था।

दिल की बीमारियों में लाभकारी (Black Garlic benefits for heart disease in hindi)

अध्ययनों से पता चला है कि काला लहसुन रक्त में कुल कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर सहित हृदय रोग की संभावनाओं को कम करता है।शरीर में यह एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ा सकता है।एक पशु अध्ययन ने चूहों में कच्चे और काले लहसुन के प्रभाव की तुलना इस्किमिया (Ischemia meaning in hindi) के कारण दिल की क्षति से उबरने के लिए की। इस्किमिया में हृदय में रक्त के प्रवाह में कमी हो जाती है।शोधकर्ताओं ने पाया कि कच्चे और काले लहसुन दोनों ने इस्केमिया के प्रभावों को कम किया।

एक अलग पशु अध्ययन में, काले लहसुन ने उच्च ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो गया। एक अलग अध्ययन ने 60 लोगों को उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले 6 ग्राम काले लहसुन के अर्क या 12 सप्ताह के लिए प्रतिदिन एक प्लेसबो दिया।रिजल्ट में यह पाया गया कि काला लहसुन एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है और संभावित हृदय रोग मार्करों को कम करता है।

अल्जाइमर रोग में लाभकारी (Black Garlic benefits for Alzheimer’s disease in hindi)

काला लहसुन सूजन को रोकने में मदद कर सकता है जो याददाश्त को कमजोर कर सकता है और समय के साथ मस्तिष्क के कार्य को कमजोर कर सकता है।वैज्ञानिकों का सुझाव है कि बीटा अमाइलॉइड (Beta amyloid)नामक प्रोटीन यौगिक के जमा होने से मस्तिष्क में सूजन हो जाती है जिससे अल्जाइमर रोग (Causes of Alzheimer’s disease in hindi) का खतरा बढ़ जाता है।

चूहो में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि काला लहसुन बीटा अमाइलॉइड के कारण होने वाली मस्तिष्क की सूजन को कम कर सकता है और यहां तक ​​कि अल्पकालिक स्मृति में भी सुधार कर सकता है।एक अन्य अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया गया कि चूहों को काले लहसुन का अर्क देने से दिमाग के ऑक्सीडेटिव तनाव से होने वाली स्मृति हानि होने से रोका जा सकता है।

Benefits of Ladyfinger in Hindi: जाने भिंडी खाने के हैरान करने वाले अनमोल फायदे

कैंसर के खतरे को कम करता है (Black Garlic benefits for cancer in hindi)

कई अध्ययन कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में काले लहसुन के सकारात्मक प्रभाव का संकेत देते हैं।21 स्वयंसेवकों के रक्त के एक टेस्ट ट्यूब अध्ययन में यह पाया गया कि, काले लहसुन के अर्क ने कच्चे लहसुन के अर्क की तुलना में मजबूत प्रतिरक्षा-उत्तेजक, एंटीऑक्सिडेंट और कैंसर विरोधी गतिविधियों को बढ़ावा दिया है।

शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि काले लहसुन के अर्क के घोल ने 72 घंटों के भीतर फेफड़े (Lung cancer in hindi), स्तन (Breast cancer in hindi), पेट (Stomach cancer in hindi) और यकृत (Liver cancer in hindi) कैंसर कोशिकाओं पर प्रभावकारी असर दिखाया।

स्वस्थ लीवर के लिए उपयोगी (Black Garlic benefits for liver in hindi)

काला लहसुन रसायनों, दवाओं, शराब और कीटाणुओं के लगातार संपर्क में आने से लीवर को होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है ,चूहे के अध्ययन में पाया गया है कि काला लहसुन लीवर की चोट की स्थिति में सुरक्षात्मक प्रभाव डालता है, जिससे भविष्य में होने वाली लीवर की क्षति को रोका जा सकता है।लीवर की क्षति से पीड़ित चूहों में एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि काले लहसुन ने एएलटी और एएसटी को कम कर दिया, अगर रक्त में एएलटी और एएसटी पाए गए तो ये लीवर की क्षति का संकेत देते हैं।