ब्रेन डेड शख्स ने ऐसे बचाई तीन लोगों की जिंदगी, इन अंगों को किया गया ट्रांसप्लांट

52 वर्षीय ब्रेन डेड शख्स ने अपना अंग दान कर मिसाल पेश की है। उन्होंने अंग दान कर तीन लोगों को नहीं जिंदगी दी है। रिपोर्ट के मुताबिक, लगभग...

 नई दिल्ली। आपका अनमोल अंग जिंदगी से मायूस लोगों को जीवन दान दे सकता है। 52 वर्षीय ब्रेन डेड शख्स ने अपना अंग दान कर मिसाल पेश की है। उन्होंने अंग दान कर तीन लोगों को नई जिंदगी दी है। रिपोर्ट के मुताबिक, लगभग 5 लाख भारतीय अंग प्रत्यारोपण के इंतजार में दम तोड़ देते हैं क्योंकि उन्हें डोनर नहीं मिल पाते। गुरुग्राम में बुधवार को दिमागी रूप से मृत 52 वर्षीय शख्स की किडनी और लिवर तीन लोगों के जीने की वजह बनी। इस काम को अंजाम देने में फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट के डॉक्टरों ने सहयोग किया।

organ donation organ transplant

ब्रेन डेड शख्स के परिजन उनका लिवर और अंग डोनेट करने को तैयार हो गए। परिवार की अनुमति मिलने के बाद उसकी दोनों किडनी और लिवर को तीन लोगों में ट्रांसप्लांट कर दिया गया। एक किडनी का प्रत्यारोपण फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट की 60 वर्षीय महिला मरीज में किया गया, जबकि दूसरी किडनी और लिवर दिल्ली के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती 51 वर्षीय महिला और 54 वर्षीय पुरुष के शरीर का हिस्सा बनी।

यूरोलॉजी और किडनी ट्रांसप्लांट के एग्जक्यूटिव डायरेक्टर अनिल मंधानी ने कहा कि, “मैं डोनर और उसके परिवार के जज्बे को सलाम करता हूं कि कम से कम उन्होंने अंग दान और कई बीमार मरीजों को जिंदगी देने के महत्व को समझा।’ हम सभी को अंग दान कर मौत के बाद जिंदगी देने के पवित्र काम का हिस्सा बनना चाहिए।”

उन्होंने बताया कि दोनों किडनी प्राप्त करनेवाले मरीजों को उपयुक्त जीवित डोनर नहीं मिल रहे थे और लंबे समय से डायलिसिस पर जिंदगी की जंग लड़ रहे थे. लेकिन अंग के मिल जाने से उनको जिंदगी जीने की नई उम्मीद जगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *