गणतंत्र दिवस में शामिल होने भारत नहीं आएंगे ब्रिटिश PM, मोदी को फोन पर कही ये बात

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का आगामी गणतंत्र दिवस में शामिल होने का कार्यक्रम रद्द हो गया है।

नई दिल्ली। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का आगामी गणतंत्र दिवस में शामिल होने का कार्यक्रम रद्द हो गया है। प्रधानमंत्री जॉनसन ने प्रधानमंत्री मोदी को फोन कर इसकी जानकारी दी और इस पर खेद जताया। अब इस गणतंत्र दिवस पर अब मुख्य अतिथि के तौर पर कौन शामिल होंगे, इसको लेकर सरकार की ओर से अभी तक आधिकारिक बयान नहीं आया है।

borish jaonson

मोदी को किया फोन

प्रधानमंत्री जॉनसन ने टेलीफोन पर प्रधानमंत्री मोदी से कहा कि सोमवार रात घोषित राष्ट्रीय लॉकडाउन और नये कोरोना वायरस संस्करण के तेजी से फैलाव को देखते हुए उनका ब्रिटेन में रहना महत्वपूर्ण है। इससे वह वायरस पर घरेलू प्रतिक्रिया पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री जॉनसन ने आज सुबह प्रधानमंत्री मोदी से बात की। उन्होंने इस महीने के अंत में भारत दौरे पर आने में असमर्थता जाहिर करते हुए खेद व्यक्त किया।

टेलीफोन पार बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के प्रति साझा प्रतिबद्धता को दोहराया। साथ ही महामारी के खिलाफ लड़ाई सहित विभिन्न विषयों पर करीबी सहयोग बनाए रखने की बात कही। प्रधानमंत्री जॉनसन ने कहा कि वह अगले छह महीने के बीच भारत का दौरा करने को लेकर आशान्वित हैं। वह मेहमान देश के प्रतिनिधि के तौर पर प्रधानमंत्री मोदी से ब्रिटेन में होने वाले जी7 देशों के शिखर सम्मेलन में भी मिलेंगे।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन इस वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह 26 जनवरी में मुख्य अतिथि के तौर पर भाग लेने वाले थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री से 27 नवंबर को टेलीफोन पर बातचीत कर उन्हें आमंत्रण दिया था। अब इस गणतंत्र दिवस पर अब मुख्य अतिथि के तौर पर कौन शामिल होंगे, इसको लेकर सरकार की ओर से अभी तक आधिकारिक बयान नहीं आया है।

उल्लेखनीय है कि 27 साल पहले 1993 में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉन मेजर भारत के गणतंत्र दिवस में शामिल हुए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *