Vastu Tips: घर में न रखें ये 5 अशुभ पौधे, लाते हैं परेशानी

कैक्टस वास्तु टिप्स ज्योतिष: आजकल घरों में नकली पौधे रखने की भी प्रथा है जो ज्योतिष और वास्तु के अनुसार उचित नहीं है। इसके साथ ही अगर आपने नेगेटिविटी फैलाने वाले पौधे या शो प्लांट लगाए हैं तो सावधान हो जाएं। ऐसे कई पौधे हैं जो आपके जीवन में परेशानी पैदा कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही 5 पौधों के बारे में।

1. काँटेदार पौधे: घर में कभी भी कांटेदार पौधे जैसे कैक्टस, गुलाब, काँटा, बररे आदि न लगाएं। साथ ही अपने घर से सूखे, टूटे या सूखे पौधों को हटा दें।

2. दूध वाले पौधे: ऐसे पौधे लगाने से बचें, जिनसे दूध जैसा सफेद पदार्थ निकलता हो, जैसे फिगर प्लांट आदि। आवासीय परिसर में दूध के पेड़ लगाने से धन की हानि होती है। जिस पेड़ से गोंद निकलता है यानि चीड़ को घर के परिसर में नहीं लगाना चाहिए। इससे धन हानि का खतरा बढ़ जाता है।

3. बोनसाई के पौधे: आजकल बोनसाई के पौधे लगाने का चलन भी बढ़ गया है. बोनसाई का अर्थ है किसी भी पेड़ का छोटा रूप। यह उन्हें बढ़ने से रोकने की एक तकनीक है।

4. फलों के पौधे: कुछ फलदार पौधे ऐसे होते हैं जिन्हें घर में लगाना मना होता है। हालांकि ऐसे पौधे दुर्लभ हैं। पेड़-पौधे जरूर हैं। घर के बाहर फलों के पेड़ लगाने से पहले किसी वास्तुविद से सलाह लें। जामुन और अमरूद को छोड़कर फलों के पेड़ भवन की सीमा में नहीं होने चाहिए। इससे बच्चों का स्वास्थ्य खराब होता है।

5. बबूल : इसके अलावा बबूल, इमली और कपास के पौधे भी होते हैं, लेकिन ये बड़े पेड़ बन जाते हैं, इसलिए इन्हें घर में लगाने का सवाल ही नहीं उठता. फिर भी अगर कोई घर में बोन्साई लगाने की सोच रहा है तो उसे न लगाएं।