कई तरह के दोषों को दूर करता है कपूर, जानिए इसके अन्य फायदे

नई दिल्ली: पूजा में कपूर का इस्तेमाल किया जाता है. कपूर से आरती करें और हवन में भी इसका प्रयोग करें। जिस तरह इसके कुछ औषधीय गुण हैं, उसी तरह इसका धार्मिक महत्व भी है। कपूर से जुड़े कुछ टोटके हैं, जिनसे ग्रह दोष, वास्तु दोष दूर होते हैं। पुरी के ज्योतिषी डॉ. गणेश मिश्रा से कपूर से जुड़े कुछ ऐसे उपायों के बारे में जानते हैं, जिनके प्रयोग से लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

यदि आप अपने घर में सुबह-शाम कपूर जलाते हैं, तो अंदर का वातावरण शुद्ध रहता है, सकारात्मकता का संचार होता है और नकारात्मक शक्तियों के दूर होने से परिवार में सुख-शांति बनी रहती है। अगर आपके घर में किसी जगह पर वास्तु दोष है तो उसे दूर करने का सबसे आसान तरीका है कि एक कटोरी में कपूर के कुछ टुकड़े लेकर उस जगह पर रख दें। कुछ दिनों में जब वह कपूर खत्म हो जाए तो वहां कपूर के नए टुकड़े रख दें। ऐसा करने से वास्तु दोष धीरे-धीरे दूर होते जाएंगे। आपने लोगों को यह कहते सुना होगा कि उनके पास पितृ दोष या काल सर्प दोष है, जिसके कारण वे आगे नहीं बढ़ रहे हैं। कालसर्प दोष राहु और केतु ग्रहों के कारण होता है। इन दोषों से छुटकारा पाने के लिए आप अपने घर में सुबह, शाम और रात में तीन बार कपूर जलाएं।

शनिवार के दिन नहाने के पानी में कपूर का तेल और चमेली के तेल की कुछ बूंदे डालकर स्नान करें। ऐसा करने से शनि दोष दूर हो जाएगा। राहु-केतु भी परेशान नहीं करेंगे। धार्मिक मान्यता है कि दांपत्य जीवन में पति-पत्नी के बीच तालमेल ठीक नहीं चल रहा है इसलिए अपने शयनकक्ष में कपूर रखें और कुछ दिनों बाद इसे बदलते रहें। ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच संबंध बेहतर होने लगते हैं। अगर आपको सोते समय बुरे सपने आते हैं या सोते समय डर लगता है तो आपको अपने बेडरूम में कपूर जलाना चाहिए। इससे नकारात्मक शक्तियां दूर होती हैं।