कैंसिल होगा आपका DL- अब ये गलती पड़ेगी भारी, ट्रैफिक नियमों में बड़ा फेरबदल

वहीं, इस एक्ट में आपकी छोटी सी एक भूल भी आपके DL॰ को रद्द करने के लिए काफी होगी। इसलिए वाहन चलाते समय चन्द बातों को खास तौर पर ध्यान रखना होगा।

नई दिल्ली॥ नए संशोधित बिल में सड़क एक्सीिडेंट्स को रोकने के लिए ठोस प्रावधान किए गए हैं। ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर जुर्माने को और कड़ा किया गया है। साथ ही DL॰ समेत RC और वाहन बीमा जैसे नियमों में भी बड़े बदलाव किए गए हैं। नए वाहन एक्ट में डॉक्‍युमेंट्स को साथ लेकर चलने के झंझट से निजात दी गई है।

Chllan

वहीं, इस एक्ट में आपकी छोटी सी एक भूल भी आपके DL॰ को रद्द करने के लिए काफी होगी। इसलिए वाहन चलाते समय चन्द बातों को खास तौर पर ध्यान रखना होगा।

DL॰ को लेकर सख्त हुआ नया कानून

बीते वर्ष सितंबर महीने से ट्रैफिक से जुड़े नियमों और उनके उल्लंघन पर लगने वाले जुर्माने की रकम में काफी बदलाव किए गए थे। खतरनाक तरीके से या फिर शराब पीकर गाड़ी चलाने पर पहले की तुलना में भारी जुर्माना वसूला जा रहा है। लोगों की दिनचर्या मोदी सरकार के इस कदम के बाद काफी बदल गई है। लोग सख्त जुर्माने और सजा के डर से सतर्क हो रहे हैं। नए कानून के लागू होने के बाद ट्रैफिक पुलिस द्वारा सामान्य जांच किए जाने पर भी लोग अब पहले की तुलना काफी सतर्क दिख रहे हैं।

आपको बता दें कि पहले DL॰ एक्सपायर होने पर भी लोग गाड़ी चलाते थे, लेकिन अब इसके लिए नियम कड़े कर दिए गए हैं। इसी तरह गाड़ी के पॉल्यूशन सर्टिफिकेट जैसे कागजात को भी अब पहले की तुलना में दुरुस्त रखा जा रहा है। चालकों की सतर्कता की वजह से सड़क हादसे में भी कमी आई है। फिर भी बिना हेलमेट के चालान की संख्या अब भी अधिक है।

नए नियमों के अनुसार पुलिस या यातायात अधिकारी के साथ खराब व्‍यवहार, गाड़ी नहीं रोकने, ट्रक के केबिन में सवारी बैठाने को खराब बर्ताव माना जाएगा। ऐसा पाए जाने पर DL॰ सस्‍पेंड या कैंसिल किया जा सकता है। साथ ही जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *