टीका लगाने के बाद बीमार हुए मवेशी, कई मवेशियों की मौत

मुजफ्फरपुर जिले के सकरा प्रखंड  की रामपुर कृष्ण पंचायत अंतर्गत रेपुरा गांव में बुधवार को ग्रामीणों ने पशु चिकित्सक प्रमोद ठाकुर समेत टीका कर्मी अजीत कुमार, प्रमोद कुमार और प्रभात कुमार को बंधक बना लिया

मुजफ्फरपुर,01 अक्टूबर यूपी किरण। मुजफ्फरपुर जिले के सकरा प्रखंड  की रामपुर कृष्ण पंचायत अंतर्गत रेपुरा गांव में बुधवार को ग्रामीणों ने पशु चिकित्सक प्रमोद ठाकुर समेत टीका कर्मी अजीत कुमार, प्रमोद कुमार और प्रभात कुमार को बंधक बना लिया । सूचना के अनुसार ग्रामीणों ने सुबह करीब नौ बजे टीका लगने के बाद बीमार पड़े पशुओं को देखने के लिए इन लोगों को बुलाया था ।

जब ये लोग पहुंचे तो ग्रामीणों ने सभी को रस्सी से बांध कर बंधक बना लिया । इस मामले में स्थानीय ग्रामीण विजय ठाकुर, राम कुमार ठाकुर, गगन देव पंडित, गुड्डू झा, और रामलाल पंडित का कहना था कि ईयर टैगिंग के कारण उनका मवेशी बीमार पड़ गया और उसकी मौत हो गई । अभी करीब दो दर्जन ऐसे मवेशी हैंं जिनके कान में ईयर टैगिंग के कारण गहरा जख्म है जो ठीक नहीं हो रहा है । गहरे जख्म के कारण मवेशियों ने  खाना – पीना काफी कम कर दिया है । ऐसे में काफी कमजोर होकर पशु दम तोड़ दे रहे हैंं । इस क्षेत्र में एक माह में ऐसे करीब आधा दर्जन से अधिक मवेशियों ने दम तोड़ दिये हैंं ।

दूसरी ओर इस मामले मे पूछे जाने पर बंधक बने चिकित्सा पदाधिकारी प्रमोद ठाकुर ने बताया कि सकरा क्षेत्र में करीब साढ़े छः हजार पशुओं की ईयर टैगिंग की गई है और सबसे अधिक पशु इसी क्षेत्र में बीमार हो रहे हैं जो काफी चिंता का विषय है ।हम लोग अपने बड़े अधिकारियों से इस संबंध में  बात करेंगे ।  स्थानीय लोगों का कहना था कि जिनके भी पशु इस टीका लगने के बाद मरे हैं या बीमार हैंं उनको उचित मुआवजा दिया जाए अन्यथा हम लोग सड़क पर उतरने को   मजबूर होंंगे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *