मोदी सरकार बेचने जा रही ये बड़ी कंपनी! जानें क्या है मामला

एक बड़ी कंपनी में 15 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी केंद्र सरकार

नई दिल्ली॥ सार्वजनिक क्षेत्र की सुरक्षा से जुड़ी कम्पनी भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (बीडीएल) मेंं भारत सरकार अपनी 15 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी।

Modi

कम्पनी ने बीएसई की फाइलिंग में मंगलवार को कहा कि केंद्र सरकार कम्पनी के 1.83 करोड़ इक्विटी शेयर ऑफर फॉर सेल रूट (ओएएस) के तहत बेचेगी, जिसका फेस वैल्यू 10 रुपये है। इसके अलावा ओवर सब्सक्रिप्शन होने पर सरकार बीडीएल के 91 लाख अतिरिक्त शेयर बेच सकती है।

ओएफएस के जरिये जारी होने वाले शेयर की फ्लोर प्राइस 330 रुपये प्रति शेयर तय की गई है, जबकि सोमवार को कम्पनी के एक शेयर की कीमत 384.5 रुपये पर बंद हुई थी। यानी कम्पनी का एक शेयर मिनिमम 330 रुपये में मिलेगा।

सरकार ने फ्लोर प्राइस 14 फीसदी कम तय की, जिसके कारण अब तक कम्पनी के शेयर में 13.4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। सरकार ने इस स्टेक सेल के जरिए 907 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार वित्त वर्ष 2020-21 में विनिवेश के जरिए दो लाख 10 हजार करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। इसी के तहत सरकार ने बीडीएल में अपनी 15 फीसदी हिस्सेदारी कम करने का फैसला किया है। इससे पहले सरकार ने हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) में अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचकर 5020 करोड़ रुपये जुटाए थे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close