Chamomile tea Benefits in Hindi: पीरियड्स में दर्द से हैं परेशान, अपनाएं कैमोमाइल चाय

कैमोमाइल चाय का उपयोग लंबे समय से एक पारंपरिक लोक उपचार के रूप में गम्भीर स्वास्थ्य समस्याओं के लिए किया जाता रहा है।आजकल, शोधकर्ता तेजी से कैंसर और मधुमेह सहित बीमारियों के प्रबंधन में इसकी प्रभावशीलता की खोज कर रहे हैं।अब तक, विभिन्न अनुसंधानो में कैमोमाइल चाय बहुत उपयोगी साबित हुई है।

अधिकांश लोगों के लिए, कैमोमाइल चाय अन्य उपचारों के वैकल्पिक उपचार के रूप में उपयोगी व सुरक्षित है, लेकिन जब लोगों को गंभीर बीमारियां होती हैं तो इसे मुख्य उपचारों के साथ प्रयोग नहीं करना चाहिए।इस आर्टिकल में हम कैमोमाइल चाय के फायदे के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

कैमोमाइल चाय

Broccoli Benefits in Hindi: जाने ब्रोकोली खाने के अनसुने फायदे

कैमोमाइल चाय क्या है

कैमोमाइल एक सदियों पुरानी पारंपरिक औषधीय जड़ी बूटी है जो पश्चिमी दुनिया में लोकप्रिय है।यह दो किस्मों में उपलब्ध है, अर्थात् जर्मन कैमोमाइल (Chamomilla recutita) और रोमन कैमोमाइल (Chamaemelum nobile)।  कैमोमाइल के सूखे फूल में लगभग 120 मेटाबोलाइट्स होते हैं, जिसमें टेरपेनोइड्स (Terpenoids) और फ्लेवोनोइड्स (Flavonoids) होते हैं, जो इसके औषधीय गुणों में योगदान करते हैं।कैमोमाइल एक सुखद सुगंध पदार्थ के साथ साथ एसेंशियल ऑयल के लिए भी जाना जाता है।

कॉस्मेटिक उत्पादों के पूरक और अरोमाथेरेपी (Aromatherapy) में इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। हर्बल चाय के रूप में कैमोमाइल तेजी से लोकप्रिय हो रहा है, दुनिया भर में रोजाना दस लाख कप से अधिक कैमोमाइल चाय का सेवन किया जाता है।

कैमोमाइल चाय के फायदे

कैमोमाइल चाय के सेवन से आपको निम्न फायदे हो सकते हैं।

पीरियड्स दर्द से राहत दिलाता है (Chamomile tea benefits for periods)

कई अध्ययनों से पता चलता है कि कैमोमाइल चाय पीरियड्स दर्द से राहत दिलाता है।2010 के एक अध्ययन में पाया गया कि एक महीने तक कैमोमाइल चाय का सेवन करने से मासिक धर्म में ऐंठन का दर्द कम हो सकता है।  अध्ययन में शामिल महिलाओं ने भी मासिक धर्म के दर्द से जुड़ी कम चिंता और परेशानी की सूचना दी।

मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद (Chamomile tea benefits for diabetes)

कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि कैमोमाइल चाय मधुमेह से पीड़ित लोगों में रक्त शर्करा को कम कर सकती है।हालांकि अनुसंधान से यह नहीं पता चलता है कि कैमोमाइल चाय मधुमेह की दवाओं के लिए एक विकल्प के रूप में इस्तेमाल हो सकता है या नही लेकिन यह मौजूदा उपचारों के लिए सहायक सिद्ध हो सकता है।

इसी तरह, चूहों के 2008 के एक अध्ययन में पाया गया कि कैमोमाइल चाय के लगातार सेवन से रक्त शर्करा को बढ़ने से रोका जा सकता है।यह प्रभाव मधुमेह की जटिलताओं के दीर्घकालिक जोखिम को कम करता है जो यह सुझाव देता है कि कैमोमाइल मधुमेह के परिणामों में सुधार कर सकता है।

ओस्टियोपोरोसिस से राहत दिला सकता है (Chamomile tea benefits for osteoporosis)

ऑस्टियोपोरोसिस हड्डियों के घनत्व का प्रगतिशील नुकसान है। इस नुकसान से हड्डियों के टूटने और हड्डियों में जकड़न का खतरा बढ़ जाता है।   कोई भी ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित हो सकता है, यह मेनोपॉज के बाद की महिलाओं में सबसे आम है।यह प्रवृत्ति एस्ट्रोजन (Estrogen) के प्रभाव के कारण हो सकती है।2004 के एक अध्ययन में पाया गया कि कैमोमाइल चाय में एंटी-एस्ट्रोजेनिक प्रभाव हो सकते हैं। अध्ययन से पता चलता है कि यह हड्डियों के घनत्व को बढ़ावा देने में भी मदद की, लेकिन अध्ययन में यह भी चेतावनी दी कि इस स्पष्ट लाभ को साबित करने के लिए और शोध की आवश्यकता है।

गैस्ट्रोएसोफैगल रिफ्लक्स डिजीज में राहत दिलाता है (Chamomile tea benefits for gastroesophageal reflux disease)

कैमोमाइल अपने हल्के सेडेटिव कार्यों और जठरांत्र संबंधी मार्ग पर  एंटीस्पास्मोडिक (Antispasmodic) प्रभावों के लिए जाना जाता है।  जीईआरडी में, यह एंटी इंग्लेमेटरी एजेंट के रूप में प्रयोग किया जाता है।

कैंसर के ईलाज में प्रभावी (Chamomile tea benefits for cancer)

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कैमोमाइल चाय कैंसर कोशिकाओं को खत्म कर सकती है, या उन कोशिकाओं को विकसित होने से रोक सकती है।हालाँकि, अभी तक का शोध अनिर्णायक है, और वैज्ञानिकों का कहना है कि कैमोमाइल के कैंसर विरोधी दावों को साबित करने के लिए और अधिक सबूतों की आवश्यकता है।  साथ ही, अधिकांश शोध जानवरो पर हुए हैं, अभी भी मनुष्यों में कैंसर विरोधी शोधों की आवश्यकता है।

इंफ्लेमेशन कम करता है (Chamomile tea benefits for inflammation)

संक्रमण से लड़ने के लिए इंग्लेक्मेशन एक प्रतिरक्षा प्रणाली प्रतिक्रिया है।  कैमोमाइल चाय में ऐसे रासायनिक यौगिक होते हैं जो सूजन को कम कर सकते हैं।हालांकि, लंबी अवधि की सूजन बवासीर (Fistula), गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल दर्द (Gastrointestinal pain) गठिया (Arthritis), ऑटोइम्यून विकारों और यहां तक कि अवसाद (Depression) सहित स्वास्थ्य समस्याओं के कारण हो सकती है।

अनिद्रा में उपयोगी (Chamomile tea benefits for insomnia)

कैमोमाइल चाय को व्यापक रूप से लोगों को आराम करने और सो जाने में मदद करने के लिए माना जाता है।  हालांकि, कुछ क्लिनिकल परीक्षणों ने इसका परीक्षण किया है।वर्तमान साक्ष्य की एक समीक्षा में पाया गया कि 12 हृदय रोगियों में से 10 लोग कैमोमाइल चाय का सेवन करने के तुरंत बाद सो गए।नैदानिक मॉडल को देखने वाले कुछ अन्य अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि कैमोमाइल चाय लोगों को आराम करने में मदद कर सकती है।

चूहों पर किए गए एक अध्ययन में, कैमोमाइल के अर्क ने नींद में खलल डालने वाले तत्वों को निष्क्रिय करने में मदद की।कई शोधकर्ता मानते हैं कि कैमोमाइल चाय बेंजोडायजेपाइन (Benzodiazepine) की तरह काम कर सकती है।

बेंजोडायजेपाइन प्रिस्क्रिप्शन दवाएं हैं जो एंक्साइटी के रोगियों के लिए प्रयोग की जाती है और नींद को प्रेरित कर सकती हैं।कुछ शोध बताते हैं कि कैमोमाइल बेंजोडायजेपाइन रिसेप्टर्स को बांध देता है।कैमोमाइल चाय में किए हुए कुछ अध्ययन एक सामान्य एंटी एंक्सायटी लाभ दिखाते हैं, लेकिन अन्य अध्ययन यह लाभ नहीं प्रदर्शित करते हैं।

Mushroom Benefits in Hindi: जाने मशरूम खाने के अजब गजब फायदे