कक्षा तीन के छात्र से मुख्यमंत्री योगी ने पूछा ये सवाल, जानिए क्या मिला जवाब

दो दिवसीय दौरे पर रविवार को वाराणसी आये प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बेहद संवेदनशील और नये रूप में दिखे।

वाराणसी। दो दिवसीय दौरे पर रविवार को वाराणसी आये प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बेहद संवेदनशील और नये रूप में दिखे। जिले के आदर्श एवं मॉडल ब्लॉक सेवापुरी के अमिनी गांव में आंगनबाड़ी केंद्र परिसर में आरोग्य और स्वच्छता मेले के निरीक्षण के दौरान उन्होंने केन्द्र के कक्षा तीन के छात्र अंश यादव से अंग्रेजी के किताब में लिखे आई लव कलर का अर्थ जानना चाहा। तो अंश ने कहा कि मैं रंगों से प्यार करता हूं।

yogi

उसका उत्तर सुनकर मुख्यमंत्री ने उसे शाबाशी देते हुए फिर पूछा कि उत्तर प्रदेश में कुल कितने जिले हैं, अंश ने 75 जिला बताया, तो क्लास में मौजूद अन्य बच्चों से मुख्यमंत्री ने जिलों का नाम बताने को कहा तो बच्चे जिलों का नाम बताने लगे इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अरे नहीं-नहीं चलो तुम जिस जिले में रहते हो उसी का नाम बता दो, तो अंश यादव ने जनपद का नाम वाराणसी बताने के साथ धाराप्रवाह प्रदेश के कई जिलों का नाम बता दिया। मुख्यमंत्री हैरत से उसे देखते रहे। इस पर मुख्यमंत्री ने शिक्षा के गुणवत्ता को खूब सराहा। बच्चों के उत्तर से मुख्यमंत्री प्रभावित हुए और उन्होंने बहुत अच्छे कहते हुए बच्चों की पीठ भी थपथपाई।

गोद भराई भी किया

इसके बाद मुख्यमंत्री ने यहां शिक्षा के स्तर को खूब सराहा। मुख्यमंत्री ने यहां विभागों की ओर से लगाए गए स्टालों और सौर ऊर्जा के मॉडल की जमकर तारीफ की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने सरिता, सुषमा, अंजू पटेल एवं वंदना पटेल का गोद भराई भी किया तथा गौरांशी, यस, कौशल एवं आरूष का अन्नप्राशन कराया। अन्नप्राशन के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आरूष एवं गौरांशी को गोद में उठाकर खूब दुलारा। गोद भराई के दौरान उन्होंने धात्री महिलाओं से कहा कि फल व सब्जियां खाना प्रारंभ कर दें और घरों में भी सब्जियां उगायें।

निरीक्षण कर शिक्षा के गुणवत्ता को परखा

उन्होंने स्मार्ट क्लास का भी निरीक्षण कर शिक्षा के गुणवत्ता को परखा। वहीं, तथा बेहतर शिक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराने को लेकर मौके पर मौजूद शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने आरोग्य स्वास्थ्य केंद्र अमिनी का भी निरीक्षण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने पूनम, सनी कनौजिया, तेज बहादुर, अभय एवं पुष्पा देवी को आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत गोल्डन कार्ड उपलब्ध कराया। तीन लाभार्थियों में ट्राई साइकिल वितरित किया। मुख्यमंत्री योगी ने शासकीय योजनाओं से संबंधित प्रदर्शनी का अवलोकन कर अफसरों को योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति को सुगमता के साथ सुलभ कराने का निर्देश दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *