भारत की जमीन कब्जाने के लिए ऐसा काम कर रहा है चीन, अमेरिकी रिपोर्ट में खुली पोल

यूएसए ने ड्रैगन के विस्तारवादी रवैए का पर्दाफाश किया है।

न्यूयॉर्क ॥ यूएसए ने ड्रैगन के विस्तारवादी रवैए का पर्दाफाश किया है। यूएसए की एक सन्सदीय रिपोर्ट कहा गया है कि चीन दूसरे मुल्कों की सम्प्रभुता का उल्लंघन कर रहा है। वह हिंदु्स्तानी जमीन कब्जाने के लिए खूनी सन्घर्ष कर रहा है।

China President Xi Jinping

रिपोर्ट में इन करतूतों की निंदा करने के साथ ही चीन के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की सिफारिश भी की गई है। जानकारी के अनुसार अमरीकी संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा के चाइना टास्क फोर्स ने ये रिपोर्ट सार्वजनिक की। रिपोर्ट के अनुसार चाइना कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) ने हांगकांग के लोगों की आजादी को समाप्त कर दिया है।

तो वहीं दूसरी ओर चीन उइगर मुस्लिमों एवं तिब्बतियों सहित दूसरे अल्पसंख्यक जातियों का निरंतर दमन कर रही है। कम्युनिस्ट पार्टी न केवल समुद्री इलाकों में दूसरे देशों की सम्प्रभुता का उल्लंघन कर रही है बल्कि भारत की जमीन पर कब्जा करने के लिए संघर्ष भी कर रही है। हिंदुस्तान तथा चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में 5 महीने से विवाद जारी है।

चीन हिंद-प्रशांत क्षेत्र में तेजी से सैन्य और आर्थिक प्रभाव इजाफा हो रहा है। उसकी इन करतूतों से क्षेत्रीय देशों की चिंता बढ़ गई है। वह करीबन पूरे दक्षिण चीन सागर और पूर्वी चीन सागर पर अपना दावा करता है। उसने क्षेत्र में कई द्वीपों पर मिलिट्री ठिकानें भी बना दिए हैं। रिपोर्ट में अमेरिकी विदेश विभाग के बीती जुलाई में आए उस भाषण की भी सराहना की गई है, जिसमें दक्षिण चीन सागर में बीजिंग के सभी दावों को अवैध करार दिया गया था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *