चीन बॉर्डर पर कर रहा है हंगामा, खुद के देश में हो रहा है ये हाल, किसी वक़्त भी….

दुनिया पर चीन का प्रभुत्व कायम कर देश को सुपरपावर बनाने का सपने देख रहे शी जिनपिंग को अब अपनी ही कुर्सी संभालने की चिंता होने लगी है।

भारत-चीन के बीच बॉर्डर तनाव चरम पर है, ऐसे में चीन के भीतर ही कई विरोध की आवाज़ उठने लगी है. आपको  बता दें कि पूरी दुनिया पर चीन का प्रभुत्व कायम कर देश को सुपरपावर बनाने का सपने देख रहे शी जिनपिंग को अब अपनी ही कुर्सी संभालने की चिंता होने लगी है।

CHINA

आपको बता दें कि किसी भी वक़्त जिनपिंग को खतरा है कि देश में कहीं राजनीतिक तख्तापलट न हो जाए। इसलिए उन्होंने इस बात को सुनिश्चित करने के लिए कड़े कदम उठाने शुरू कर दिए हैं कि पुलिस ऑफिसर, जज और स्टेट सिक्यॉरिटी एजेंट की जवाबदेही सिर्फ उनके प्रति हो।

गौरतलब है कि वॉशिंगटन डीसी में उइगर टाइम्स एजेंसी के संस्थापक ताहिर इमीन ने Express से बताया है, ‘वह धरती पर अकेले ऐसे नेता हैं जो किसी केंद्रीय सरकार में सारी 11 पोजिशन ले सकते हैं।’ पूर्व CCP पार्टी स्कूल प्रफेसर चाई शिया ने FRA चाइनीज से पिछले महीने बताया, ‘CCP के अंदर शी के लिए बड़ी चुनौती है।

उन्हें इस बारे में पता है और अगर अमेरिका चीनी अर्थव्यवस्था पर दबाव बनाता रहा तो CCP की केंद्रीय समिति उन्हें रिप्लेस करने के बारे में सोच सकती है।’ वहीँ जिनपिंग 2022 में होने वाली नैशनल कांग्रेस से पहले देश के सुरक्षातंत्र को मजबूत करना चाहते हैं। ऐसे अधिकारी जिनकी वफादारी से जिनपिंग को संतुष्टि नहीं होती है, उन्हें माओ-स्टाइल में सबक दिया जाता है। हर एजेंसी में एक ही मंत्र चल रहा है कि हर बात पर शी का कहा माना जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *