चीन ने नेपाल की इस जगह पर किया कब्जा, मचा हड़कंप

चीन ने नेपाल की डेढ़ सौ हेक्टेयर भूमि पर किया कब्जा

नेपाल के राजनेताओं के अनुसार चीन ने नेपाल के 150 हेक्टेयर भूमि पर कब्जा कर लिया है और कहा कि भूमि पर कब्जा चीन के आक्रामकता का बस नमूना भर है।

CHINA NEPAL

ब्रिटेन के टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार मई में चीन ने कथित रूप से नेपाल के पांच सीमाई जिलों में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सदस्य को भेज कर उनके अरक्षित क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया ।

हूमला जिले में पीएलए के सैनिक लिमि घाटी और हिलसा के क्षेत्रों में घुस गये और पत्थरों द्वारा निर्मित खंभों को खिसका दिया जिससे कि पहले सीमा निर्धारित की गई थी। इसके बाद कथित रूप से मिलिट्री बेस बनाया गया।

पीएलए के सैनिकों ने कथित रूप से गोरखा जिले में भी सीमा को नेपाली क्षेत्रों के तरफ खिसका दिया। इसी प्रकार चीनी इंजीनियरों ने तिब्बत ऑटोनॉमस रीजन में बह रही नदी जोकि प्राकृतिक सीमा का काम कर रही थी उसके रास्ते को बदल दिया और नेपाल के क्षेत्रों पर अपना कब्जा कर लिया। इन क्षेत्रों में रसुवा, सिंधुपालचौक और शंकुबसावा जिले हैं।

नेपाली कांग्रेस पार्टी के एक कानून निर्माता ने कहा कि चीन क्यों नेपाल में आ रहा है जबकि वह हमारे छोटे से देश से 60 गुना बड़ा है? नेपाली राजनेताओं ने सरकार पर यह आरोप लगाया कि वह सब जानती है पर अपने सबसे बड़े व्यापारिक और क्षेत्रीय दोस्त को नाराज करने से डरती है।

रिपोर्ट के अनुसार शी जिनपिंग के सत्ता में आने के बाद चीन ने ज्यादा आक्रामक विदेश नीति अपना ली है जिसके पीछे हैं राष्ट्रपति का बेल्ट एंड रोड प्रोजेक्ट जिसके तहत चीन एशिया से लेकर यूरोप के बीच व्यापार और परिवहन को सुगम बनाना चाहता है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *