भारत पर शिकंजा कसने की तैयारी में है चीन, इस देश की मदद से बना रहा॰॰॰

चीन इन क्षेत्रों में अपने हवाई अड्डे के निर्माण को भी तेज़ी से पूरा कर रहा है।

चीन भारत को घेरने के लिए नए मंसूबे तैयार कर रहा है। इसके लिए वो अपनी पड़ोसी देश की सहायता कर रहा है। चीन का तनाव भले ही पूर्वी लद्दाख में चल रहा हो, मगर चीन की तैयारियां भारत की सरहद के निकट हर जगह देखने को मिल रही हैं। उन बॉर्डर्स पर भी जिसपर चीन का कोई हक नहीं हैं।

china

बीते दिनों सूचना मिली थी कि चीन, इंडिया-नेपाल तथा भारत-तिब्बत (Indo-Tibetan) के सीमावर्ती क्षेत्रों में गांव बसा रहा है और अपनी फौज को नागरिकों के तौर पर वहां बसा भी रहा है, मगर अब इनपुट ये भी मिले हैं कि चीन इन क्षेत्रों में अपने हवाई अड्डे के निर्माण को भी तेज़ी से पूरा कर रहा है।

security agency को मिली सूचना के अनुसार चीन, अपनी नेपाल सीमा के करीब टिंगरी काउंटी पर एक नया हवाई अड्डा बना रहा है। वैसे तो ये टिंगरी काउंटी तिब्बत का इलाका है, मगर ये जिस जगह है वो बहुत संवेदनशील है। इस इलाके से न केवल चीन, नेपाल के बहुत निकट है, बल्कि यहां से सिक्किम की दूरी भी बहुत कम है। टिंगरी काउंटी से सिक्किम की सरहद का हवाई डिस्टेंस सिर्फ 70-80 किलोमीटर है और इस हवाई अड्डे के बन जाने से चीन न केवल नेपाल के इलाके बल्कि सिक्किम के निकट भी हावी होने की कोशिश कर सकता है।

क्या हैं चीन की वास्तविक साजिश

सूचना के अनुसार चीन इन दोनो प्रोजेक्ट पर 1.5 बिलियन डॉलर से अधिक का खर्चा कर रह है। इन दोनों हवाई अड्डों को चीन इसी वर्ष या 2022 की शुरुआत तक पूरा कर लेगा। जैसे चीन के इरादे रहे हैं, उसके अनुसार चीन इन हवाई अड्डों का उपयोग महज अपने नागरिकों के लिए नही करेगा, बल्कि यहां अपनी सेना या वायुसेना के सैनिकों की तैनाती भी कर सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *