चीनी अरबपति जैक मा दो महीने से लापता ! जिनपिंग के खिलाफ दिया था ये बयान

अमेरिका के अरबपति उद्योगपति जैक मा के पिछले दो महीने से किसी सार्वजनिक कार्यक्रम मे शामिल नहीं होने से उनके लापता होने की अफवाह फैलने लगी है।

नई दिल्ली। अमेरिका के अरबपति उद्योगपति जैक मा के पिछले दो महीने से किसी सार्वजनिक कार्यक्रम मे शामिल नहीं होने से उनके लापता होने की अफवाह फैलने लगी है। जैक आख़िरी बार अक्टूबर में दिखाई दिए थे, जब उन्होंने चीन सरकार की आलोचना की थी।

Jack ma

अलीबाबा के संस्थापक जैक के गायब होने की अफवाह उनके अपने ही प्रतिभा प्रदर्शन से जुड़े एक कार्यक्रम के अंतिम एपिसोड में शामिल नहीं होने से और अधिक पुष्ट हो गई है। इस शो में अफ्रीका के उद्यमियों को 15 लाख अमेरिकी डॉलर जीतने के लिए आपस में प्रतिस्पर्धा करनी थी।

आखिरी एपिसोड में उनके स्थान पर किसी अन्य को ले लिया गया है। उनकी कंपनी अलीबाबा का कहना है कि वह अन्य कार्यक्रमों में व्यस्त होने के चलते इसमें भाग नहीं ले पायेंगे।

10 अक्टूबर को ट्वीट किया था

जैक सोशल मीडिया वेबसाइट ट्वीटर पर भी हैं, जहां उनके 6 लाख से ज्यादा फोलोअर हैं। उन्होंने आखिरी बार यहां 10 अक्टूबर को ट्वीट किया था।

जैक ने 24 अक्टूबर को शंघाई में एक कार्यक्रम में सरकार की आलोचना की थी। उन्होंने चीन सरकार के नियामक तंत्र की आलोचना की थी। उन्होंने कहा था कि वर्तमान वित्तीय व्यवस्था ओद्यौगिक काल की है। हमें युवा पीढ़ी के लिए नई व्यवस्था बनानी होगी। हमें वर्तमान व्यवस्था में बदलाव करना होगा।

इसके बाद दिसम्बर में चीन के बाजार की निगरानी करने वाले नियामक संस्था ने प्रतिस्पर्धा-विरोधी प्रथाओं को अपनाने के मामले में अलीबाबा की जांच शुरू कर दी थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *