यहां खतरनाक आग से मच गई अफरातफरी, यहां तेज धुंआ उठते देख इधर-उधर भागे लोग, 224 लोगों की॰॰॰

चिनुक़ और ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टरों ने बचाई 224 लोगों की जान

न्यूयॉर्क॥ कैलिफ़ोर्निया के सिएरा नेशनल फॉरेस्ट में रविवार को चिनुक़ और ब्लैक हाँक हेलीकाप्टरों ने 45 हज़ार एकड़ भू क्षेत्र में फैली जंगली आग से 224 लोगों को मौत के मुंह से निकालने में सफलता पाई। इन सभी अग्नि पीड़ितों को यशूमिटी इंटेरनेशनल एयरपोर्ट पर सुरक्षित छोड़ दिया गया है। हालांकि एक पर्वतारोही महिला ने ट्रेलिंग करते समय दम तोड़ा।

FIRE

मौसम विभाग के अनुसार लॉस एंजेल्स में अधिकतम 121 डिग्री फ़ारेंहाइट तापमान दर्ज किया गया और दिनभर ऊष्ण लहर चलती रहीं। लोगों को हज़ारों की संख्या में हटिंगटन समुद्र तट पर मौज मस्ती करते देखा गया। दोपहर के रिकॉर्ड तापमान से भी राहत कार्यों में बाधा पहुंची।

‘मैडरा काउंटी’ के शेरिफ कार्यालय से जारी ट्विटर पर रविवार देर सायं कहा गया है कि 20 लोग अभी फँसे हुए हैं, जिन्हें बचाने के प्रयास जारी हैं। इसी तरह पड़ोसी ‘फ्रेस्नो काउंटी’ शेरिफ ने कहा है कि रविवार रात में निकासी के प्रयास चल रहे थे। यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि कितने लोग जंगली आग में फँसे हैं।

अग्नि शमन अधिकारियों के अनुसार ‘क्रीक फायर’ के रूप में यह जंगली आग 45 हजार एकड़ से अधिक हिस्से में है। यह कैलिफोर्निया में तीन महत्वपूर्ण आग में से एक है। उल्लेखनीय है कि कैलिफ़ोर्निया के स्टेट गवर्नर न्यूजॉम ने रविवार रात पांच काउंटियों में आपातकालीन घोषणा की थी। इस घोषणा के बाद गवर्नर को कैलिफ़ोर्निया नेशनल गार्ड की सेवाएँ जुटाने और प्रभावित काउंटी में संसाधनों को निर्देशित करने का अधिकार मिल गया था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *