कोरोना महामारी के साथ अब इस बीमारी का टूटा कहर, हुई 50 लोगों की दर्दनाक मौत, मचा बवाल

नाइजीरिया में हैजा के प्रकोप से 50 लोगों की मौत

अबुजा॥ कोविड-19 संक्रमण के मध्य नाइजीरिया में संदिग्ध हैजा देशवासियों के लिए नई मुसीबत का सबब बन गया है। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि नाइजीरिया में इस वर्ष इस संदिग्ध हैजा के संक्रमण की वजह से कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई है। नाइजीरिया सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) के अनुसार राष्ट्र के कुल आठ प्रदेशों ने संदिग्ध हैजा का प्रकोप है।

Cholera in Nigeria virsu mask Covid-19

अबुजा में एनसीडीसी के प्रमुख चिकवे इचेजवाजू ने बताया कि 28 मार्च तक 50 मौत के साथ इस रोग के कुल 1 हजार ,746 मामले सामने आए है। एनसीडीसी हालात पर नजर बनाए है। नाइजीरिया के नसरवा, सोकोतो, कोगी, बेलेसा, गोम्बे, जम्फारा, डेल्टा और बेन्यू राज्यों ने इस संदिग्ध बीमारी की सूचना दी है। नाइजीरिया में इस बीमारी का प्रकोप लगातार बना हुआ है।

रिपोर्ट के अनुसार नाइजीरिया में यह बीमारी अमूमन बरसात के मौसम में होती है। ये बीमारी अधिक गंदगी, भीड़भाड़, स्वच्छ भोजन और पानी की कमी वाले इलाकों में अधिक होती है। यह खुले में शौच करने वाली जगहों पर भी फैलती है। इसके पहले साल 2018 में एनसीडीसी ने देश भर में 16 हजार से ज्यादा हैजा के मामलों की पुष्टि की थी। इसके बाद इस बीमारी के उन्‍मूलन को लेकर सरकार की ओर से प्रयास किए गए थे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *