सीएमओ ने बच्चों को दवा खिलाकर किया NDD Program का प्रतीकात्मक शुभारंभ

जिले में कृमि संक्रमण की व्यापकता को नियंत्रित करने के मकसद से एक वर्ष से 19 वर्ष तक करीब 12 लाख बच्चों को एलबेंडाजोल की गोली खिलायी जाएगी।

महराजगंज। जिले में कृमि संक्रमण की व्यापकता को नियंत्रित करने के मकसद से एक वर्ष से 19 वर्ष तक करीब 12 लाख बच्चों को एलबेंडाजोल की गोली खिलायी जाएगी। एनडीडी कार्यक्रम (NDD Program) का प्रतीकात्मक शुभारंभ सोमवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.अशोक कुमार श्रीवास्तव ने सदर सीएचसी पर 20 बच्चों को दवा खिलाकर किया। यह अभियान आगामी 20 से 29 अगस्त तक चलाया जायेगा।

NDD Program

कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए सीएमओ ने कहा कि अभियान के तहत आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के सहयोग से इस लक्षित ग्रुप को घर-घर जाकर एल्बेंडाजोल की टेबलेट खिलाई जाएगी। सभी कार्यकर्ता बच्चों को दवा अपने सामने खिलाएंगे। NDD Program कार्यक्रम में मौजूद अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राकेश कुमार ने बताया कि आगामी 20 से 29 अगस्त तक चलने वाले अभियान में सभी लक्षित बच्चों को घर-घर जाकर दवा खिलानी है। आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता इसमें किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें।

राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के जिला समन्वयक शिवेंद्र प्रताप श्रीवास्तव द्वारा बताया गया कि एक से दो साल के बच्चों को आधी गोली पीसकर खिलानी है। दो से तीन वर्ष तक के बच्चों को आधी गोली चबाकर खाने के लिए दी जाएगी तथा तीन साल से ऊपर के बच्चों व किशोर-किशोरियों को एक गोली चबाकर खाने के लिए दी जाएगी। सीएचसी के अधीक्षक डॉ. केपी सिंह ने कहा की पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी सभी आशा, आंगनबाड़ी, एनएम एवं स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारियों को प्रशिक्षित कर उन्हें इस कार्यक्रम के बेहतर क्रियान्वयन के लिए प्रेरित किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक उपलब्धि अर्जित की जा सके। (NDD Program)

इस दौरान आरबीएसके कार्यक्रम के मैनेजर डॉ.एमक्यू लारी ने अपने विचार रखते हुए कहा की अगर हम कृमि संक्रमण की व्यापकता को कम कर लेते हैं तो इससे हम एनीमिया की व्यापकता को भी कम कर सकेंगे इसलिए सभी को अपने स्तर से जुटकर अधिक उपलब्धि हासिल करने का प्रयास करना होगा। इस अवसर पर सदर ब्लॉक के बीपीएम सूर्य प्रताप सिंह, परिवार नियोजन कार्यक्रम के सामग्री प्रबंधक मुकेश त्रिपाठी, यूनिसेफ के डीएमसी अनिल तोमर और किशोर स्वास्थ्य परामर्शदाता सरोज सिंह आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे। (NDD Program)

CM Yogi Adityanath के आदेश अगस्त की इस तारीख से खुलेंगे स्कूल, इतने छात्र ही हो सकेंगे उपस्थित

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *