क्या जल्दी देश में छा जाएगा अँधेरा! इन 3 राज्यों में 20 प्लांट हुए बंद, केंद्र से एक्शन लेने की मांग

बिजली संकट को देखते हुए कर्नाटक और पंजाब के मुख्यमंत्रियों ने केंद्र से अपने राज्यों में कोयले की आपूर्ति बढ़ाने का अनुरोध किया है.

देश में कोयले की कमी की वजह से बिजली संकट का खतरा बढ़ता जा रहा है. आपको बता दें कि पंजाब, केरल, और महाराष्ट्र को मिलाकर 20 थर्मल पावर स्टेशन बंद हो चुके हैं. आपको बता दें कि हिंदुस्तान की रिपोर्ट के मुताबिक इनमें 3 पंजाब में, चार केरल में और महाराष्ट्र के 13 थर्मल पावर स्टेशन पर काम ठप है. वहीँ अब दूसरे राज्य में कोयले की वजह से बिजली संकट बढ़ते हुए दिख रहा है.

coal shortage

वहीं संभावित बिजली संकट को देखते हुए कर्नाटक और पंजाब के मुख्यमंत्रियों ने केंद्र से अपने राज्यों में कोयले की आपूर्ति बढ़ाने का अनुरोध किया है. केरल सरकार ने चेताया है कि उन्हें लोड शेडिंग का सहारा लेना पड़ सकता है, वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेप का आग्रह किया है, ताकि कोयले और गैस को बिजली आपूर्ति करने वाले संयंत्रों की ओर मोड़ा जा सके.

ज्ञात हो कि बिजली मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक बिजली की खपत शनिवार को लगभग दो प्रतिशत या 7.2 करोड़ यूनिट घटकर 382.8 करोड़ यूनिट हो गई, जो शुक्रवार को 390 करोड़ यूनिट थी. इसके चलते कोयले की कमी के बीच देशभर में बिजली की आपूर्ति में सुधार हुआ. आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार, आठ अक्टूबर को बिजली की खपत 390 करोड़ यूनिट थी, जो इस महीने अब तक (1-9 अक्टूबर) सबसे ज्यादा थी. बिजली की मांग में तेजी देश में चल रहे कोयला संकट के बीच चिंता का विषय बन गई थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *