बड़ी खबर: देश की राजधानी पर बड़ा संकट! सरकार अलर्ट, लोगों से कहा संयम रखने को कहा

देश में कोयले से चलने वाले पावर प्लांट्स की संख्या 135 है. इनमें से 107 पावर प्लांट्स के पास सिर्फ 5 दिन का कोयला बचा है.

देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पर इन दिनों एक बड़ा संकट मंडरा रहा है, आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पर बिजली संकट का बड़ा खतरा मंडरा रहा है. टाटा पावर ने दिल्ली में ग्राहकों को संदेश भेजा. टीपीडीडीएल (TPDDL) ने कहा कि पावर पलांट्स में कोयले का भारी संकट है. दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे तक बिजली की सप्लाई में दिक्कत हो सकती है. जिम्मेदार नागरिक बनें और संयम रखें.

Delhi unlocked

आपको बता दें क़ी इस बीच दिल्ली के ऊर्जा मंत्री ने अधिकारियों के साथ बैठक की. ऊर्जा मंत्री ने बिजली सप्लाई करने वाली 3 कंपनियों के साथ मीटिंग की. उन्होंने कहा कि दिल्ली में बिजली संकट नहीं है. दिल्ली के ऊर्जा मंत्रालय के मुताबिक, कोयले की कमी से सिर्फ दिल्ली ही नहीं उत्तर भारत में समस्या हो सकती है. फिलहाल दिल्ली में कोई बिजली संकट नहीं है.

गौरतलब है कि भारत में बिजली संकट इस वजह से आ सकता है क्योंकि देश में कोयले से चलने वाले पावर प्लांट्स की संख्या 135 है. इनमें से 107 पावर प्लांट्स के पास सिर्फ 5 दिन का कोयला बचा है. वहीं 28 पावर प्लांट्स के पास महज 2 दिन का कोयला है. जान लें कि भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा कोयले का उत्पादक देश है. इस साल सितंबर महीने में भारत में नॉर्मल से 27 फीसदी ज्यादा रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई. इस बारिश की वजह से भारत की कई कोयला खदानों में पानी भर गया और वहां हफ्तों तक खनन का काम ठप्प रहा. कोयला खदानों से निकल कर पावर प्लांट्स तक नहीं जा पाया. जिस कारण से भारत के पावर प्लांट्स में कोयले की किल्लत हो गई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *