कांग्रेस नेता जवाहर सिंह मुफ्त में पौष्टिक सब्जियां खिलाकर बढ़ा रहे हैं गरीबों की इम्युनिटी

गोंडे गांव में सब्जी की अनोखी दुकान : नाना प्रकार की पौष्टिक सब्जियों का ढेर, मुफ्त में ले जाइये

प्रतापगढ़। महामारी के इस दौर में लगभग हर तबके के ज्यादातर लोग संवेदनहीन होकर मजबूरों को लूटने में लगे हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो गरीबों और मजबूरों की मदद करने में जुटे हैं। बात प्रतापगढ़ जिले के गोंडे गांव निवासी और पुराने कांग्रेसी जवाहर सिंह की हो रही है। जवाहरलाल सिंह गरीबों की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी) बढ़ाने के लिए पिछले डेढ़ पखवाड़े से सब्जियां मुफ्त में मुहैया करवा रहे हैं। उन्होंने एक सब्जी की दूकान ही सजवा दी है, जहां नाना प्रकार की पौष्टिक सब्जियां गरीबों के लिए मुफ्त में उपलब्ध है।

सदर के गोडे गांव में वरिष्ठ कांग्रेस नेता जवाहरलाल सिंह की एक ऐसी दुकान सजी है, जहां तरह-तरह की पौष्टिक सब्जियां मुफ्त में लोगों के लिए उपलब्ध है। कोई पैसा नहीं, सब्जी की ढेरी लगी है, जरूरत के हिसाब से उठा लीजिए। हां भाई, जवाहर लाल सिंह पिछले डेढ़ पखवाड़े से गरीबों को मुफ्त सब्जी खिला रहे हैं।

कोरोना त्रासदी में जब लोगों को तमाम तरह की परेशानियां आने लगी तो इस वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने संकल्प लिया कि उनके गांव एवं आसपास के गांव का कोई भी व्यक्ति बिना पौष्टिक सब्जी के भोजन नहीं करेगा। तब से लगातार जवाहरलाल सिंह करेला, कोहड़ा, लोकी, नेनुआ, टमाटर, तरबूज सहित विभिन्न प्रकार की सब्जियां लगातार निशुल्क वितरण करवाना शुरू करा दिए। यह कार्यक्रम रोजाना अनवरत चलता है।

उल्लेखनीय है कि जवाहर लाल सिंह ज्यादातर समय दिल्ली में रहते हैं, लेकिन कोरोना महामारी शुरू होने पर वह अपने गांव पहुंचकर निर्धनों की मदद कर रहे हैं। जवाहरलाल सिंह कभी पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी एवं पूर्व मुख्यमंत्री बीर बहादुर सिंह के सिपहसालार के रूप में जाने जाते थे। आज भी दस जनपथ में उनकी गहरी पकड़ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *