लौंग का सेवन जलन से लेकर, डाइबिटीज को करे दूर, जाने अद्भुद फायदे…

लौंग का प्रयोग खास तौर पर भारतीय खाने में भरपूर मात्रा में किया जाता है। लौंग सिर्फ खाने का स्‍वाद और खुश्‍बू नहीं बढ़ाता बल्‍कि यह सेहत के लिए भी लाभकारी है

नई दिल्ली 11 सितंबर। लौंग का प्रयोग खास तौर पर भारतीय खाने में भरपूर मात्रा में किया जाता है। लौंग सिर्फ खाने का स्‍वाद और खुश्‍बू नहीं बढ़ाता बल्‍कि यह सेहत के लिए भी लाभकारी है। लौंग में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीबैक्‍टीरियल तत्‍व आपको सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं। लौंग हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही साथ आपके स्‍कैल्‍प से डैंड्रफ भगाकर बालों की कंडिशनिंग भी करता है। तो आइये जानते है लौंग सेवन के फायदे के बारे में…

1- नाक में जलन से राहत दिलाने में लौंग बहुत फायदेमंद है। अगर लौंग को लंबे समय तक डाइट में शामिल किया जाए तो यह साइनस से काफी हद तक छुटकारा दिला सकता है। आप साबुत लौंग को सूंघकर भी इसका फायदा ले सकते हैं। गर्म पानी में रोजाना तीन-चार चम्‍मच लौंग का तेल मिलाकर पीने से इंफेक्‍शन नहीं होता है और सांस लेना भी आसान हो जाता है।

2- लौंग एंटीसेप्टिक है। लौंग अपच को ठीक करने के साथ ही साथ आपको उल्‍टी और मिचली से भी राहत दिलाता है। लौंग गर्भवती महिलाओं के लिए तो बहुत ही गुणकारी है। गर्भावस्था के शुरुआती महीनों में ज्‍यादातर महिलाओं को सुबह के वक्‍त उल्‍टी की शिकायत रहती है। ऐसे में उन्‍हें लौंग का सेवन करना चाहिये।

3- लौंग के तेल में एंटी-माइक्रोबियल प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसी कारण से ये कील-मुंहासों को भगाने में काफी असरदार है। साथ ही साथ यह मुंहासों को आपके चेहरे पर फैलने से भी रोकता है। लौंग में शरीर की सफाई करने वाले तत्‍व भी पाए जाते हैं जो आपको मुंहासों की जलन से राहत दिलाने में भी मदद करते हैं। आप चाहें तो लौंग का फेस पैक बना सकते हैं या अपनी क्रीम में मिलाकर भी इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

4- लौंग आपकी इम्‍यूनिटी बढ़ाकर इंफेक्‍शन और सर्दी-जुकाम से आपकी सुरक्षा करता है। लौंग एंटी-ऑक्‍सीडेंट के गुणों से भरपूर है जो आपकी स्‍किन और मजबूत इम्‍यूनिटी सिस्‍टम के लिए बेहद जरूरी है।

5- लौंग गैस्ट्रिक रस के स्राव में सुधार लाकर पाचन की प्रक्रिया को सुधारता है। लौंग पेट की कई परेशानियों में फायदा करता है जैसे गैस, जलन, अपच और उल्‍टी आदि।

6- अधिकतर टूथपेस्‍ट में लौंग एक प्रमुख तत्व होता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि लौंग दांत दर्द में राहत देता है। लौंग में कुछ समय के लिए दर्द को दबाने की ताकत होती है। अगर आपके दांत में तेज दर्द हो तो रूई के फाहे में थोड़ा सा लौंग का तेल लगाएं और फिर जिस दांत में दर्द हो रहा है वहां पर इसे लगाएं। आपको तुरंत आराम मिलेगा।

7- आयुर्वेद में डायबिटीज के इलाज में लौंग का इस्‍तेमाल किया जाता है। यह ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर डायबिटीज के रोगियों को सेहतमंद बनाए रखता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *