Conversion: सास के जबरन धर्मांतरण कराने से नाराज बहु पहुंची महिला आयोग, बोली-‘हमें हिंदू ही रहना है’

उत्तर प्रदेश के कानपुर से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां एक महिला अपनी बहु पर धर्म परिवर्तन (Conversion) करने...

कानपुर। उत्तर प्रदेश के कानपुर से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां एक महिला अपनी बहु पर धर्म परिवर्तन (Conversion) करने का दबाव बना रही है। इसे परेशान बहु ने महिला आयोग से मदद की गुहार लगाई है।

Conversion

2020 में ग्रहण किया था ईसाई धर्म

मिली जानकारी के मुताबिक मोना पत्नी शिवकुमार व देवरानी पूजा पत्नी सचिन ने राज्य महिला आयोग की सदस्य पूनम कपूर को बताया कि उनकी सास कमला देवी ने दिसंबर 2020 में ईसाई धर्म ग्रहण (Conversion) कर लिया था।

बेटियों का भी कराया धर्म परिवर्तन

इसके बाद उन्होंने अपनी तीनों बेटियों रेखा, पूजा व ज्योति का भी धर्म परिवर्तित (Conversion) करा दिया। अब बहुओं का आरोप है कि उनकी सास व तीनों ननद मिलकर दोनों दंपतियों पर धर्म परिवर्तन करने का दवाब बना रही हैं।

तत्काल कार्रवाई के आदेश

दोनों बहुओं ने कानपुर के काकादेव के राजापुरवा में धर्मांतरण (Conversion) का दबाव बनाने का आरोप लगते हुए राज्य महिला आयोग की सदस्य पूनम कपूर से मदद की गुहार लगाई है। दोनों बहुएं अपने पतियों के साथ पूनम कपूर कार्यालय पहुंचीं और आपबीती सुनाई। इस पर राज्य महिला आयोग की सदस्य ने एसीपी स्वरूपनगर व काकादेव थाना प्रभारी को फोन कर मामले में तत्काल कार्रवाई के आदेश दिए।

दिया जा रहा प्रलोभन

दोनों बहुओं का आरोप है कि उन्हें ईसाई धर्म अपनाने के लिए 40 हजार रुपये का लालच भी दिया जा रहा है। बहुओं का कहना है कि इनकार करने पर सास व ननदें उन्हें प्रताड़ित करती हैं। उन्हें घर पर पूजा नहीं करने देतीं। घर में मौजूद पुश्तैनी पूजा स्थल भी तोड़ दिया। वहीं कमला देवी के एक दामाद और बेटी रेखा के पति ने भी सास पर जबरन धर्मांतरण का आरोप लगाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close