Corona case: महाराष्ट्र में इस डेट से खुलेंगे 1 से 12वीं तक के स्कूल, करना होगा इन नियमों का पालन

महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राज्य सरकार ने स्कूलों को एक बार फिर से खोलने का निर्णय लिया है। महाराष्ट्र बेसिक...

मुंबई। महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राज्य सरकार ने स्कूलों को एक बार फिर से खोलने का निर्णय लिया है। महाराष्ट्र बेसिक शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि राज्य में कक्षा एक से लेकर 12वीं तक के सभी स्कूल 24 जनवरी से खोल दिए जायेंगे। मंत्री ने बताया कि उनके इस प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी सहमति जताई है। इस दौरान सभी स्कूलों को कोविड प्रोटोकाल का पालन करना होगा।

COVID CASE

शिक्षा मंत्री ने कहा कि ’24 जनवरी से हम कक्षा 1-12वीं के स्कूलों को COVID प्रोटोकॉल के साथ दुबारा से खोलने जा रहे हैं, सीएम ने भी हमारे प्रस्ताव पर सहमति जताई है।” वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि, “हमने 24 जनवरी से ही प्री-प्राइमरी स्कूल खोलने का भी निर्णय लिया है।”

उन्होंने कहा, अब तक, प्री-प्राइमरी स्कूल भी बंद थे लेकिन अब हमने प्री-प्राइमरी स्कूलों को भी फिर से खोलने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि जहां भी कोरोना के मामलों में कमी आई है, वहां 24 जनवरी से स्कूल खो दिए जायेंगे। हालांकि इस दौरान स्कूलों को कोविड-उपयुक्त व्यवहार, सरकार द्वारा जारी एसओपी का पालन करना अनिवार्य होगा”

गौरतलब है कि बीते दिसंबर माह में सभी स्कूलों में ऑफलाइन कक्षाएं शुरू हो गई थीं लेकिन जनवरी में कोरोना संक्रमण के बढ़ने की वजह से एक बार फिर स्कूलों को बंद कर दिया गया था। शिक्षा मंत्री ने कहा, “हमें स्कूलों को फिर से खोलने के लिए अभिभावक संघों, स्कूलों, निर्वाचित प्रतिनिधियों आदि से कई अभ्यावेदन प्राप्त हुए हैं। उन सभी ने तर्क दिया कि बच्चे सामाजिक वातावरण, स्कूल के माहौल, बातचीत आदि से दूर होते जा रहे है।

हालांकि हमारी प्राथमिकता हमेशा बच्चों की सुरक्षा रही है लेकिन जैसे-जैसे कोरोना के केस कम हो रहे हैं, हमने स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है और इस पर निर्णय लेने का अधिकार स्थानीय नगर निकायों के पास रहेगा।”