इस देश ने बनाया कोरोना रोबोट, करेगा ऐसा काम जानकर दंग रह जाएंगे

ग्रेस रोबोट को ब्लू निर्स यूनिफार्म पहनाई गई है। इसके बाल ब्राउन है।

हांगकांग॥ हांगकांग ने कोरोना रोबोट (Covid robot) बनाया है। इसका नाम ग्रेस रखा गया है, ये उन कोरोना पीड़ितों को सहायता करेगा जो कोरोना के कारण एकांतवास में हैं। ग्रेस रोबोट को ब्लू निर्स यूनिफार्म पहनाई गई है। इसके बाल ब्राउन है।

corona,healthcare,robot, grace

ये थर्मल कैमरा की टेकनिकस से लैस है जो मरीज के बदन का तापमान लेने में सक्षम है। ये रोबोट तीन भाषाएं अंग्रेजी, मोडोरिन और कैंटोनीज बोल सकता है। ग्रेस ने बताया कि इसमें टॉक थेरेपी, बायो रीडिंग्स के फीचर्स हैं।

इस कोरोना रोबोट (Covid robot) को बनाने वाले डेविड हैंसन ने बताया कि ग्रेस एक हेल्थकेयर प्रोफेशनल की तरह दिखता है। इसका निर्माण कोरोना के समय में कार्य कर रहे हेल्थकेयर वर्कर्स को ध्यान में रखकर किया गया है। ये रोबोट हैनसन रोबोटिक्स और सिंगुलैरिटी स्टूडियो का संयुक्त वेंचर है।

चीफ एक्जीक्यूटिव डेविड लेक ने बताया कि अगस्त तक ग्रेस के बीटा संस्करण का बड़े पैमाने पर उत्पादन करने का इरादा है। विश्वविद्यालय हवाई के प्रोफेसर किम मिन सुन ने कहा कि ग्रेस की लॉन्चिंग ऐसे वक्त में हुई है जब कोरोना आपदा के वैश्विक प्रभाव ने ह्यूमनॉइड रोबोट की जरूरत महसूस की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस रोबोट का प्रभाव लोगों पर सकारात्मक रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *