जिंदा पकड़ लिया गया हजारों की जान लेने वाला Corona Virus, जानिए कैसा दिखता है

नई दिल्ली॥ इंसानों की तुरंत जान लेने वाले Corona Virus को जिंदा पकड़ लिया गया है। यह वायरस इस वक्त विश्व के लिए संकट बन चुका है, लेकिन अब इसें पकड़े जाने के बाद लोगों के बचने की उम्मीद जगी है। अभी तक यह नहीं पता था कि Corona Virus दिखता कैसा यानी उसकी संरचना कैसी है। विश्व भर के साइंटिस्ट इस पर खोज कर रहे हैं।

इसी बड़ी बात यह है कि साइंटिस्टों की एक टीम को Corona Virus की असल संरचना को जानने में सफलता मिली है। इतना ही नहीं, जब यह वायरस किसी कोशिका को संक्रमित करता है तो उस समय कोशिका की क्या स्थिति होती है, इसकी भी तस्वीर लेने में वैज्ञानिक सफल हुए हैं। इस वायरस की वजह से विश्वभर में अब तक 3282 मौतें हो चुकी है।

ये सफलता इसलिए बहुत मह्त्वूर्ण है कि इससे Corona Virus की पहचान करने, विश्लेषण करने और अवश्यक क्लिनिकल रिसर्च का रास्ता साफ हो सकता है। यानी वैज्ञानिकों को इस नए खतरनाक वायरस की काट मिलने की उम्मीद बढ़ गई है।

साउथ चाइना के शेनजेन में विज्ञानिकों की एक टीम ने ऐसी पहली तस्वीर जारी की है जो यह बताती है कि नया Corona Virus ‘असल में दिखता’ कैसा है। इस तस्वीर को फ्रोजेन इलेक्ट्रॉन माइक्रोसोप ऐनालिसिस टेक्नॉलजी की सहायता से कैद किया गया है।

पढि़ए-मिल गया Corona का इलाज, भारत के हर मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाएंगे ये गोली, नाम जानकर कहेंगे WOW!

इस तकनीक के जरिए वायरस को निष्क्रिय करने के बाद उसकी फोटो ली गई है। इस तकनीक के माध्यम से वायरस के जैविक नमूने को सुरक्षित किया गया जिससे ये पता चलता है कि जब ये वायरस जिंदा था तो किस स्थिति में और कैसा था। यह सबसे विश्वसनीय नतीजा है।