दिवाली तक कंट्रोल में आ जाएगा कोरोना, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का दावा

नई दिल्ली। कोरोना वायरस को लेकर अब बहुत बड़ी राहत की खबर आई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने दावा किया है कि इस साल दिवाली तक कोरोना वायरस पर काबू पा लिया जाएगा। डॉक्टर हर्षवर्धन ने अनंतकुमार फाउंडेशन की तरफ से आयोजित ‘नेशन फ‌र्स्ट’ वेबिनार सीरीज का उद्घाटन करते हुए ये बाते कहीं। हर्षवर्धन का कहना है कि देश इस महामारी से निपटने में बहुत आगे है।


हर्षवर्धन ने कहा, ‘कोरोना वायरस इस साल दिवाली तक काफी नियंत्रण में आ जाएगा। नेताओं और आम लोगों ने एक साथ मिलकर इस महामारी से लड़ने का काम किया है। उन्होंने कहा कि भारत में Covid-19 के मामले आने से बहुत पहले ही इसको लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों ने बैठक कर ली थी।
हर्षवर्धन ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसको लेकर एक समिति भी बना चुके हैं जिसकी अगुवाई मैं कर रहा हूं और अब तक हम लोग 22 बार मिल चुके हैं। उन्होंने कहा कि फरवरी तक देश में सिर्फ एक लैब थी जिसे अब बढ़ाकर 1,583 कर दिया गया है। इसमें से 1,000 से अधिक सरकारी लैब हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देश प्रति दिन 10 लाख के लगभग टेस्ट किए जा रहे हैं, जो कि हमारे लक्ष्य से भी आगे है।
हर्षवर्धन ने मेडिकल उपकरणों के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा कि पहले की तरह अब पीपीई किट, वेंटिलेटर और N 95 मास्क की कमी नहीं है। उन्होंने कहा, ‘देश में हर दिन पांच लाख पीपीई किट बनाई जा रही हैं जबकि 10 निर्माता N 95 मास्क बनाने का काम कर रहे हैं। 25 कंपनियां वेंटिलेटर बनाने का काम कर रही हैं।
कोरोना वायरस की वैक्सीन पर हर्षवर्धन ने कहा कि वैक्सीन का ट्रायल जोरों पर है। तीन वैक्सीन अपने क्लिनिकल ट्रायल में हैं जबकि चार वैक्सी प्री-क्लिनिकल ट्रायल में चल रही हैं। डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा, ‘हम उम्मीद कर रहे हैं कि इस साल के अंत तक वैक्सीन तैयार हो जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता के कारण ही हम यहां तक पहुंच सके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *