अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी, जानिए कौन चल रहा है आगे

अब तक जो नतीजे आए हैं, उसके मुताबिक लाल और नीला रंग धीरे-धीरे अमेरिकी चुनावी मानचित्र पर चमक रहे हैं। कई जगह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन के बीच कांटे की टक्कर है, जिसके चलते चुनाव दिलचस्प मोड़ पर पहुंच गया है।

न्यूयॉर्क। अमेरिका के 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे जल्द आने के आसार नहीं है। किसके सिर ताज सजेगा इसको लेकर रोमांच अंतिम मिनट तक बरकरार रहने की संभावना है। अब तक जो नतीजे आए हैं, उसके मुताबिक लाल और नीला रंग धीरे-धीरे अमेरिकी चुनावी मानचित्र पर चमक रहे हैं। कई जगह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन के बीच कांटे की टक्कर है, जिसके चलते चुनाव दिलचस्प मोड़ पर पहुंच गया है।

donald trump joe biden

 

डेमोक्रेट्स को 224 और रिपब्लिकंस को 213 इलेक्टोरल वोट्स

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, अब तक की गिनती में बाइडेन को 224, जबकि ट्रम्प को 213 इलेक्टर्स वोट मिल चुके हैं। जीत के लिए 270 वोट चाहिए। खास बात है कि फ्लोरिडा में ट्रम्प जीत गए हैं। कहा जाता है कि इस स्विंग स्टेट में जो जीतता है वही व्हाइट हाउस पहुंचता है। 100 साल का इतिहास यही कहता है। आयोवा में बाइडेन आगे हैं।

ट्रंप और बाइडन को जहां जीत के अनुमान थे, वहां उन्होंने जीत दर्ज की जबकि फ्लोरिडा, जॉर्जिया, नॉर्थ कौरोलाइना, विस्कॉन्सिन, मिशिगन और पेंसिल्वेनिया सहित अहम राज्यों में जीत किसके खाते में दर्ज होगी, फिलहाल कहना मुश्किल है। हालांकि यहां पर रिपब्लिकन पार्टी आगे चल रही है।

पेन्सिलवेनिया में अभी भी कुल वोट के 80 प्रतिशत से ऊपर की गिनती होनी बाकी है।

इलेक्टोरल वोटों की गिनती में मंगलवार रात 11.30 बजे ईएसटी (बुधवार सुबह 9.30 बजे आईएसटी ) तक बाइडन 209 और ट्रंप 118 पर थे। जादुई आंकड़ा 270 का है।

ट्रंप ने साउथ डकोटा, यूटा, मिसौरी, लुइसियाना, नेब्रास्का, नॉर्थ डकोटा, अरकांसस, अलबामा, मिसिसिपी, ओक्लाहोमा, टेनेसी, केंटकी, वेस्ट वर्जीनिया, व्योमिंग और इंडियाना जीत लिया है जबकि बाइडन ने कोलोराडो, न्यू हैम्पशायर, डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया, न्यूयॉर्क, वर्मोंट, कनेक्टिकट, डेलावेयर, इलिनोइस, मैरीलैंड, मैसाचुसेट्स, न्यूजर्सी और रोड आइलैंड और कैलिफोर्निया जीत लिया है।

बाइडन ने वर्जीनिया भी जीत लिया है।

मंगलवार को, अमेरिकियों ने कोविड-19 महामारी के बीच रिकॉर्ड संख्या में चुनावों में भाग लिया। कोविड के कारण देश में 232,529 लोगों की मौत हो चुकी है और 9,376,293 संक्रमित हैं।

चुनाव के दिन से पहले, रिकॉर्ड संख्या में अमेरिकियों ने मेल के जरिए वोट डाला है।

पेन्सिलवेनिया में वोटों की गिनती लंबी खींचने की उम्मीद है जबकि मिशिगन की गिनती बुधवार सुबह के शुरूआती घंटों में होने की उम्मीद है। जहां ट्रंप व्हाइट हाउस से चुनाव परिणमों पर नजर बनाए हुए हैं, वहीं बाइडन और उनकी उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने डेलवायर को अपने इलेक्शन नाइट हब के रूप में चुना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *