Covid 19: इस देश में मिला कोरोना का एक और वॉरियंट, वैक्सीनेशन करा चुके लोगों को भी बना सकता शिकार

कोरोना (Covid 19) के नए वैरियंट ओमीक्रॉन की वजह से पूरी दुनिया में दहशत फैली हुई है। इसी बीच फ्रांस में वैज्ञानिकों ने एक और नए वैरिएंट...

नई दिल्ली। कोरोना (Covid 19) के नए वैरियंट ओमीक्रॉन की वजह से पूरी दुनिया में दहशत फैली हुई है। इसी बीच फ्रांस में वैज्ञानिकों ने एक और नए वैरिएंट ‘IHU’का पता लगा कर लोगों के डर को और अधिक बढ़ा दिया है। कहा जा रहा है कि ये वैरियंट ओमिक्रॉन से भी अधिक तेजी से फैलता है।

नए वैरिएंट में हो सकते हैं 46 म्यूटेशन

वैज्ञानिकों के मुताबिक सामने आया B.1.640.2 यानी IHU वैरिएंट वैक्सीन लगवा चुके और एक बार संक्रमित हो चुके लोगों को भी अपना शिकार बना सकता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक इस नए वैरिएंट के 46 म्यूटेशन हो सकते हैं, जो ओमिक्रॉन के मुकाबले कहीं अधिक घातक हैं। (Covid 19)

Covid 19

12 केस मिले

बताया जा रहा है कि इस नए वैरिएंट (Covid 19) के कम से कम 12 केस मार्सिलिस में पाए गए हैं। ये सभी संक्रमित लोग अफ्रीकी देश कैमरून की यात्रा से वापस लौटे थे। गौरतलब है कि मौजूदा समय में ओमिक्रॉन वैरिएंट दुनिया भर में सबसे बड़ा खतरा बना हुआ है, लेकिन IHU वैरिएंट का खतरा भी तेजी से बढ़ रहा है।

WHO बोला

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की जांच में कहा गया है कि फ्रांस के अतिरिक्त किसी और देश में अभी तक यह वैरिएंट नहीं मिला है। वहीं महामारी विज्ञानी एरिक फेगल डिंग ने अपने ट्विटर पर बताया है कि ‘कोरोना (Covid 19) के नए वैरिएंट्स सामने जरूर आ रहे हैं, लेकिन यह नहीं कहा जा सकता है कि ये पुराने वैरिएंट्स के मुकाबले ज्यादा खतरनाक हैं। वैरिएंट्स को लेकर जो चिंता जताई जा रही है, उसमें सबसे खतरनाक वो हैं, जिनके म्यूटेंट ज्यादा हैं।’

Covid 19 Vaccination : 15 से 18 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण शुरू, डीएम ने किया कार्यक्रम का शुभारंभ

Covid-19 : इस बड़े देश में ‘ओमिक्रोन’ वेरिएंट ने मचाई तबाही, शुरू हुआ Community Spread

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close