Covid-19: शुरू हो गया 5 से 11 साल तक के बच्चों का टीकाकरण, जानें आपके बच्चे को कब मिलेगा मौका

कोरोना महामारी की चौथी लहर से उबरे इज़राइल ने आज यानी मंगलवर से 5 से 11 साल तक के बच्चों का कोविड वैक्सीनेशन शुरू कर दिया है।

इज़राइल। कोरोना महामारी की चौथी लहर से उबरे इज़राइल ने आज यानी मंगलवर से 5 से 11 साल तक के बच्चों का कोविड वैक्सीनेशन शुरू कर दिया है। बता दें कि इज़राइल हाल ही में कोरोना की चौथी लहर से उबरा है। हालांकि अब यहां बीते कुछ हफ्तों से संक्रमण में कमी देखी जा रही है। वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों पर नजर डालें तो इस बार के संक्रमण से अधिकतर बच्चे और किशोर ही प्रभावित हुए हैं। उपचाराधीन मरीजों पर गौर करें तो आधे से अधिक मरीज 5 से 11 वर्ष की आयु के बच्चे हैं।

Vaccination

अधिकारियों ने उम्मीद जताई है कि नया टीकाकरण अभियान संक्रमण को कम करने की दिशा में कारगर कदम साबित होगा और कोरोना की रोकथाम में मदद करेगा।इज़राइली मीडिया के मुताबिक, इस आयु वर्ग के लिए शुरू वैक्सीनेशन के पहले दिन वैक्सीन लगवाने वाले बछ्कों की संख्या कम रही। अभिभावकों को प्रोत्साहित करने के मकसद से इजरायली प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट आज खुद अपने बेटे का टीकाकरण करवाया। बता दें कि नब्बे लाख से अधिक जनसंख्या वाले इज़राइल में कोविड -19 से 13 लाख से अधिक लोग प्रभवित हुए थे और 8,100 से अधिक लोगों की जान चली गयी थी।

गौरतलब है कि विश्व के कई देश बच्चों पर कोविड टीके को मंजूरी दे रहे हैं। वहीं संक्रमण के नए व गंभीर मामले भी अब 5 से 11 साल के बच्चों में ही देखने को मिल रहे हैं। इससे पहले नवंबर के पहले हफ्ते में अमेरिका ने भी फाइजर को 5 से 11 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन करने की स्वीकृति दे दी थी। अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस बारे में बयान जारी करते हुए कहा था, “ हमारे इस फैसले से अभिभावकों के मन में अपने बच्चे को लेकर चल रही कई महीने की चिंता खत्म हो गई है, यह वायरस से निपटने की दिशा में हमारे देश के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।”