दवाओं में छिपा है बीमारियों का इलाज, ढिलाई न करें

हमीरपुर के हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर मना विश्व स्वास्थ्य दिवस

हमीरपुर॥ जिले के सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर बुधवार को बिल्डिंग अफेयरर, हेल्दियर वर्ल्डज् थीम पर विश्व स्वास्थ्य दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुए। कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर (सीएचओ) ने केंद्र पर आने वाले मरीजों को इस दिवस के बारे में जानकारी देने के साथ ही बेहतर स्वास्थय को लेकर जागरूक किया। कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण के प्रति जागरूक करने के साथ ही मास्क का प्रयोग करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की भी नसीहत दी।

Medicine

डिस्ट्रिक्ट कम्युनिटी प्रोग्राम मैनेजर (डीसीपीएम) मंजरी गुप्ता ने बताया कि जनपद के सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर बुधवार को विश्व स्वास्थ्य दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुए। खासतौर से कोरोना से बचाव को लेकर लोगों को जानकारी दी गई। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही मास्क का नियमित उपयोग करने की सलाह दी गई।

मुस्करा ब्लाक के मसगांव स्थित हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर सीएचओ निमिषा सचान ने महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी। साफ-सफाई के प्रति जागरूक किया। परिवार नियोजन से जुड़े साधनों के बारे में जानकारी देते हुए इन्हें अपनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि बीमारियों का इलाज सिर्फ दवाओं में छिपा है, इसलिए बीमार होने पर किसी प्रकार की ढिलाई न करें।

कुरारा ब्लाक के जखेला गांव के हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर के सीएचओ मनोज सिंह यादव ने ग्रामीणों को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया। उन्होंने कहा कि मानसिक अस्वस्थता के प्रति लोगों की सोच पुरानी है। इलाज से ज्यादा लोग झाड़-फूंक में समय निकाल देते हैं। उन्होंने बताया कि मिर्गी का दौरा, खुद से बातें करना, अपने में खोए रहना, यह सब मानसिक बीमारियों के प्रकार हैं। जिनका आसानी से इलाज संभव है।

गोहाण्ड ब्लाक के वीरा गांव की सीएचओ पूजा मिश्रा ने किशोरियों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि आयरन की गोलियां परामर्श लेकर अवश्य लें ताकि एनीमिया से बचा जा सके। सुमेरपुर ब्लाक के नदेहरा के स्वास्थ्य केंद्र में सीएचओ जितेंद्र कुमार ने ग्रामीणों को बेहतर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए क्या करें

  • संतुलित आहार लें, खाने में फल व सब्जियों की मात्रा बढ़ाएं।
  • नियमित व्यायाम से शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखें।
  • तनाव मुक्त रहें, कोई दिक्कत हो तो परिवार से शेयर करें।
  • रोजाना 6 से सात घंटे की निद्रा या आराम जरूरी है।
  • वजन को संतुलित रखें

इन आदतों से बचें

  • चीनी व नमक का अधिक इस्तेमाल न करें।
  • तंबाकू और शराब के सेवन से बचें।
  • तले खाद्य पदार्थों और बाहरी खाद्य पदार्थों दोनों से परहेज करें।
  • बच्चों को फास्ट फूड की लत से बचाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *