जानलेवा हुआ मौसम, न्यूनतम पारा 9.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा, वायु गुणवत्ता भी ‘घातक’

उत्तर भारत में सर्दी का कहर बरपने लगा है। देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक होकर कर 9.4 डिग्री...

नई दिल्ली। उत्तर भारत में सर्दी का कहर बरपने लगा है। देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक होकर कर 9.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। वहीं, वायु गुणवत्ता भी बेहद ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की जा रही है।

COLD WEATHER

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली के सफदरजंग वेधशाला में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं हवा में आर्द्रता का स्तर 90 प्रतिशत आंका गया है। मौसम वैज्ञानिकों ने दिन के समय बादल छाये रहने के साथ ही हल्की बारिश या बूंदाबांदी का पूर्वानुमान जताया है।

इसके साथ ही अधिकतम तापमान के 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, मंगलवार को वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में रही। सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 258 पर दर्ज किया गया। बता दें कि दिल्ली में लगातार छह दिन तक वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में रहने के बाद सोमवार की हुई बारिश के बाद यह ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई थी।