Iron Folic Acid और विटामिन बी की कमी से हमारा हीमग्लोबिन लेवल घटता है

कभी- कभी अच्छे खानपान न रहने की वजह से भी शरीर में हीमोग्लोबिन कि कमी हो जाती हैं जिसके वजह से हमारी सेहत बिगड़ जाती हैं।

हेल्थ डेस्क। कभी- कभी अच्छे खानपान न रहने की वजह से भी शरीर में हीमोग्लोबिन कि कमी हो जाती हैं जिसके वजह से हमारी सेहत बिगड़ जाती हैं। अनार एक ऐसा फल जिससे हमारी हीमोग्लोबिन बहुत तेजी कवर होतो हैं, अनार खाने से हमारे शारीर में एक अच्छा सा निखार आता हैं। (Iron Folic Acid)

pomegranate - Iron Folic Acid

हेल्दी रहने के लिए बॉडी को हीमोग्लोबिन की बेहद जरूरत होती है। हीमोग्लोबिन शरीर को ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है। ब्लड में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम होने पर एनीमिया होता हैं।

खराब डाइट की वजह से ब्लड में हीमोग्लोबिन कम होता जाता है। हीमोग्लोबिन हमारे शरीर की सभी प्रक्रियाओं को सुचारू रूप से काम करने में अहम किरदार निभाता हैं।

हीमोग्लोबिन की कमी से शारीरिक गतिविधियों में रुकावट पैदा होती है, साथ ही मानसिक स्वास्थ पर भी असर पड़ता है। शरीर में आयरन, फोलिक ऐसिड (Iron Folic Acid ) और विटामिन बी की कमी से हमारा हीमग्लोबिन लेवल घटता है, जिसके चलते हमें थकान और कमजोरी महसूस होती हैं।

इतना ही नहीं हीमोग्लोबिन कम होने का असर किडनी पर भी पड़ता है। तो आइए जानते हैं पांच ऐसे फ्रूट्स के बारे में जिनका सेवन करने से आपका हीमोग्लोबिन ठीक रहेगा।

अनार बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करता है, इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा में होता है, जो हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मददगार साबित होगा।

पालक जरूर खाएं ((Iron Folic Acid))-

पालक में आयरन की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है, इसके नियमित सेवन से हीमोग्लोबिन का स्तर ठीक रहता है। अगर आपका हीमोग्‍लोबिन लेवल कम है तो आपको आयरन युक्‍त खाना खाने से फायदा होगा। आयरन हीमोग्‍लोबिन बनाने में मदद करता है जो लाल रक्‍त कोशिकाएं बनाता है। (Iron Folic Acid)

अंजीर को अपने खाने में ऐसे करें शामिल-

अंजीर में आयरन के अलावा विटामिन ए, बी1, बी2, कैल्शियम,फास्फोरस, मैगनीज, सोडियम, पोटेशियम और क्लोरीन शामिल होता है। हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए अंजीर का सेवन बेहद फायदेमंद साबित होगा।

किशमिश ((Iron Folic Acid))-

किशमिश खाने में जितना स्वादिष्ट है उतना ही सेहत के लिए उपयोगी भी है। किशमिश में भरपूर आयरन मौजूद होता है जो हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करता है। यह एनीमिया समेत कई रोगों से बचाता है। मजबूत इम्यूनिटी के लिए किशमिश बेहद फायदेमंद है। (Iron Folic Acid )

सेहत को लेकर खास सतर्क रहें उच्च जोखिम वाली गर्भवती : -डाॅ. सिंह

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *