नीतीश सरकार के मंत्रियों के विभागों का हुआ बंटवारा, जानें किसे मिली कौन सी जिम्मेवारी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास गृह मंत्रालय और सामान्य प्रशासन के अलावा कुछ और भी विभाग रहेंगे। उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद के पास पर्यावरण, वन, सूचना प्रौद्योगिकी, आपदा प्रबंधन और शहरी विकास के विभाग की जिम्मेवारी दी गई है। 

पटना। नीतीश सरकार की पहली कैबिनेट की बैठक मंगलवार को हुई। इसके बाद सरकार के मंत्रियों के विभागों का बंटवारा किया गया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास गृह मंत्रालय और सामान्य प्रशासन के अलावा कुछ और भी विभाग रहेंगे। उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद के पास पर्यावरण, वन, सूचना प्रौद्योगिकी, आपदा प्रबंधन और शहरी विकास के विभाग की जिम्मेवारी दी गई है।

nitish-kumar

बिहार की दूसरी उपमुख्यमंत्री रेणु देवी को पंचायती राज विभाग और उद्योग विभाग दिये गये हैंं। पूर्व विधानसभा अध्यक्ष विजय चौधरी को ग्रामीण विकास के अलावा सूचना और प्रसारण मंत्रालय सहित संसदीय कार्य मंत्रालय का भी प्रभार दिया गया है। विजेंद्र यादव बिजली और खाद्य उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री होंगे। मेवालाल चौधरी को बिहार का शिक्षा मंत्री बनाया गया है जबकि शीला कुमारी को परिवहन विभाग की जवाबदेही सौंपी गई है।

हम नेता संतोष मांझी को लघु सिंचाई के अलावा एससी-एसटी कल्याण विभाग की जिम्मेवारी दी गई है।  वीआईपी नेता मुकेश सहनी को पशुपालन और मत्स्य विभाग का मंत्री बनाया गया है। मंगल पांडे को एकबार फिर से स्वास्थ्य मंत्री के साथ-साथ कला संस्कृति  विभाग का भी मंत्री बनाया गया है।

आरा से विधायक अमरेन्द्र प्रताप सिंह को कृषि, सहकारिता सहित गन्ना विकास मंत्री बनाया गया है। रामप्रीत पासवान को पीएचईडी मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है। जीवेश कुमार को पर्यटन और खदान विभाग का मंत्री बनाया गया है जबकि रामसूरत राय को राजस्व और विधि मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है।

ये नेता बने हैं मंत्री

JDU: विजय चौधरी, विजेंद्र यादव, अशोक चौधरी, मेवालाल चौधरी, शीला मंडल
BJP: तारकिशोर प्रसाद, रेणु देवी, अमरेंद्र प्रताप सिंह, मंगल पांडे, रामसूरत राय, रामप्रीत पासवान, जीवेश मिश्रा
VIP: मुकेश सहनी
HAM: संतोष सुमन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *