पीरियड्स के दौरान भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, वरना उठानी पड़ेगी परेशानी

आज हम कुछ एसी चीजों को बारे में बताएंगे जिन्हें आप भूलकर भी पीरियड्स के दौरान अपनी डाइट में न शामिल करें वरना आपको मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है।

हेल्थ डेस्क। आज हम कुछ एसी चीजों को बारे में बताएंगे जिन्हें आप भूलकर भी पीरियड्स के दौरान अपनी डाइट में न शामिल करें वरना आपको मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल होता क्या है कि पीरियड्स के दौरान महिलाओं में बार-बार मूड बदलना, चिड़चिड़ेपन के साथ-साथ चटपटा खाने की इच्छा बढ़ जाती है। इस दौरान कई महिलाएं अनजाने में कुछ एसी चीजें खा लेती हैं जो उनके लिए हानिकारक साबित हो जाती हैं। तो आइये जानते हैं कि पीरियड्स के दौरान क्या खाएं और क्या नहीं…

periods

खट्टे फलों का सेवन

पीरियड्स के दौरान केला, संतरा, मौसमी, नींबू जैसे खट्टे फलों का सेवन करने से बचना चाहिए। इन फलों का सेवन करने से पीरियड्स पेन बढ़ सकता है।

ठंडी चीजों का सेवन

महिलाओं को इस खास समय दही, आईसक्रीम, रायता या छाछ से बने प्रॉडक्ट्स का भी सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से पीरियड्स के दौरान आपका दर्द बढ़ा सकता है।

मीठा खाने की जगह चुनें ये विकल्प

पीरियड्स के दौरान महिलओं को अक्सर मीठा खाने की क्रेविंग होने लगती है। अगर आपको भी इस समय ऐसी ही क्रेविंग होने लगे तो मिठाई या पेस्ट्री की जगह सेब, अनार आदि जैस फल खाएं। ऐसा करने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है। इसके अलावा आप मूड स्विंग और चिड़चिड़ापन कम करने के लिए डार्क चॉकलेट का भी सेवन कर सकती हैं।

विटामिन और आयरन डाइट में करें शामिल

पीरियड्स के दौरान विटामिन ए युक्त हरी और पत्तेदार सब्जियां डाइट में जरूर शामिल करें ताकि शरीर में खून की मात्रा बढ़ सके। इसके अलावा विटामिन बी6 से भरपूर आलू का सेवन करने से भी खून की क्लॉटिंग यानी थक्कों को कम करने में मदद मिलती है।

चाय-कॉफी का अधिक सेवन करने से बचें

पीरियड्स के दौरान कैफीन का अधिक सेवन करने से आपकी तकलीफ अधिक बढ़ सकती है। दर्द से राहत पाने के लिए पूरे दिन में 2-3 बार अदरक और तुलसी की चाय पी सकते हैं लेकिन इससे ज्यादा चाय का सेवन न करें वरना आपको एसिडिटी और कब्ज की शिकायत हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *