ना करें नजरअंदाज, ब्रेस्ट कैंसर होने से पहले शरीर देता है ये 3 संकेत

सबसे पहले तो आपको ये बता दें की ब्रेस्ट में गांठ होना ब्रेस्ट कैंसर का एक बहुत हीं अहम लक्षण माना जाता है।

अजब-गजब॥ आज हम बात कर रहे हैं ब्रेस्ट (स्तन) कैंसर की जो इन दिनों रोजाना कई महिलाओं को अपनी चपेट में ले रहा है। ब्रेस्ट कैंसर का नाम सुनते हीं लोगों के बदन में सिहरन दौड़ जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ये सैकड़ों तरह के कैंसर में सबसे आम कैंसर है जो खासकर औरतों को अपना शिकार बनाता है। आईये जानते हैं इसके शुरूवाती कुछ लक्षणों के बारे में।

breast

सबसे पहले तो आपको ये बता दें की ब्रेस्ट में गांठ होना ब्रेस्ट कैंसर का एक बहुत हीं अहम लक्षण माना जाता है। आपको महीने में कम से कम एक बार अपने ब्रेस्ट की जांच जरूर करनी चाहिए ये जानने के लिए कि आपके ब्रेस्ट में किसी प्रकार कि कोई असामान्य बात तो नहीं है।

वहीं इसके अलावा ये भी बता दें की अगर आपके स्तन में अधिक खुजली और सूजन होता है तो ये ब्रेस्ट कैंसर के शुरूआती लक्षणों में से एक है। इतना ही नहीं अगर आपकी बांह में अक्सर दर्द रहता हो जिसका कारण आपकी समझ में नहीं आ रहा हो तो ये ब्रेस्ट कैंसर का लक्षण हो सकता है।

आपको बता दें कि ये तब होता है जब कैंसर की कोशिकाएं रक्त वाहिकाओं और लिम्फ नोड्स में बाधा डालती हैं, जिससे स्किन के नीचे तरल निर्माण होता है, जिससे उस जगह पर चकत्ते पड़ जाएगे और खुजली होने लगती है। ये खुजली किसी तेल या क्रीम से दूर नहीं होगी और इस तरह से धीरे धीरे आप कैंसर की चपेट में आ जाते हैं आपको पता तक नहीं चलता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *