Corona Infection Symptoms: इन 4 लक्षणों को न करें नज़रअंदाज़, हो सकते हैं परेशान

यूके स्थित ज़ोई सिम्पटम स्टडी ऐप ने एक सर्वे किया है, जो तरह-तरह के समूहों और श्रेणियों में नियमित रूप से लक्षणों का अध्ययन करता है। उनके सर्वे में पता चला कि टीका लगाने वाले लोग कुछ ख़ास लक्षणों का अनुभव करते हैं। वे लक्षण ऐसे होते हैं, जिन पर किसी का ध्यान नहीं जाता।

कोरोना से बचने के लिए हम सबको वैक्सीन लगवाना बहुत जरुरी हैं, कोरोना वायरस के खिलाफ इम्यूनिटी देती है और आपकी एंटीबॉडीज़ बनाती हैं। हालांकि, इस बात कि कोई गैरंटी नहीं कि covid-19 के खिलाफ आपको 100 प्रतिशत सुरक्षा मिलेगी। वैक्सीन संक्रमण से होने वाले जोखिम, संचरण दर, गंभीरता और मौत के ख़तरे को ज़रूर कम करेगी, लेकिन covid-19 संक्रमण होने का डर फिर भी रहेगा। (Corona Infection Symptoms)

ये भी याद रखने की ज़रूरत है कि वैक्सीन लगने के बाद भी संक्रमण और लक्षण की गंभीरता हर व्यक्ति में अलग तरह से दिखती है। आप पहले से किस तरह की बीमारी से जूझ रहे हैं और आपने कौन-सी वैक्सीन लगवाई है, इस पर भी संक्रमण की गंभीरता निर्भर करती है। (Corona Infection Symptoms)

यूके स्थित ज़ोई सिम्पटम स्टडी ऐप (Corona Infection Symptoms) ने एक सर्वे किया है, जो तरह-तरह के समूहों और श्रेणियों में नियमित रूप से लक्षणों का अध्ययन करता है। उनके सर्वे में पता चला कि टीका लगाने वाले लोग कुछ ख़ास लक्षणों का अनुभव करते हैं। वे लक्षण ऐसे होते हैं, जिन पर किसी का ध्यान नहीं जाता।

इसलिए चाहे वैक्सीन के बाद संक्रमण का ख़तरा कम हो जाता है, लेकिन याद रखें कि आप फिर भी संक्रमित हो सकते हैं। यही वजह है कि आपको वैक्सीन के बाद कोविड संक्रमण में होने वाले लक्षणों के बारे में सचेत रहना चाहिए। (Corona Infection Symptoms)

वैक्सीन के बाद covid-19 होने पर दिख सकते हैं ये लक्षण

1.सिर दर्द (Corona Infection Symptoms)

सिर में दर्द होना कोविड-19 का सबसे आम लक्षण है और इसे डेल्टा स्ट्रेन से संक्रमित होने पर भी देखा गया है। माथे और कनपटी के आसपास दर्द शरीर में सूजन का नतीजा हो सकती है, जिसके साथ मांसपेशियों और शरीर में दर्द की समस्या भी आ सकती हैं।

2.नाक बहना

ज़्यादातर डॉक्टर्स अब लोगों को चेतावनी दे रहे हैं कि वे सर्दी के लक्षणों को नज़रअंदाज़ न करें। जैसे ही नाक बहना, नाक से पानी आना या फिर नाक के बंद होने जैसे लक्षण दिखें, फौरन कोविड टेस्ट कराएं।

3.छींक आने पर (Corona Infection Symptoms)

कई रिसर्च के बाद एक्सपर्ट्स की सलाह है कि जिन लोगों को वैक्सीन लगी होती है, वे छींके आने पर सचेत हो जाएं। खासतौर पर जिन लोगों को वैक्सीन लगने के बाद कोविड संक्रमण होता है, लक्षण के तौर पर उन्हें छींके काफी आती हैं। हालांकि, छींके आना कोरोना संक्रमण का क्लासिक लक्षण नहीं है, लेकिन सर्वे में पाया गया कि अगर आपको ज़रूरत से ज़्यादा छीकें आ रही हैं, तो आपको covid-19 का टेस्ट ज़रूर कराना चाहिए।

4. गले में ख़राश

बुख़ार और खांसी कोरोना वायरस संक्रमण के अहम लक्षण हैं, लेकिन गले में ख़राश होने पर भी सचेत हो जाना चाहिए। गले में ख़राश, जो अक्सर एलर्जी या मौसमी संक्रमण के तौर पर होता है, covid-19 का लक्षण भी हो सकता है।

इसलिए अगर आप गले में ख़राश, आवाज़ में कठोरता, सांस का फूलना या खाना निगलने में तकलीफ होना पर फौरन कोरोना टेस्ट करवाएं। (Corona Infection Symptoms)

इसके अलावा भी कोई लक्षण हो सकते हैं?आमतौर पर जिन लोगों को वैक्सीन लग चुकी है, उनमें कोविड होने पर इसी तरह के लक्षण देखे जाते हैं, लेकिन यह भी याद रखना ज़रूरी है कि वायरस लगातार अपनी रूप बदल रहा है और शक्तिशाली हो रहा है।

इसलिए अगर इल लक्षणों के अलावा, सांस लेने में तकलीफ, दस्त, पेट में दर्द, मतली, चक्कर आना, कमज़ोरी और मांसपेशियों में दर्द जैसे लक्षण दिखें, तो भी इन्हें नज़रअंदाज़ न करें।हालांकि, वैक्सीन लगने के बाद आपको हल्के लक्षणों का अनुभव हो, लेकिन लक्षण दिखते ही टेस्ट ज़रूर करवाएं। (Corona Infection Symptoms)

ओमान ने दिया करारा झटका, भारत-पाक सहित इन 24 देशों से उड़ानों पर लगाई रोक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *