मनी प्लांट (money plant) को लेकर भूलकर भी न करें ये गलतियां, हो सकता है नुकसान

घर की अच्छी आर्थिक स्थिति के लिए मनी प्लांट (money plant) को घर में लगाना बहुत ही अच्छा माना जाता है।वास्तु शास्त्र की बात माने तो इस पौधे को  घर में सही तरीके से लगाने से घर में पैसों का आगमन सदैव ही बना रहता है।वास्तु शास्त्र के अनुसार इस पौधे को घर या ऑफिस में लगाने से व्यक्ति के मन में सकारात्मकता आती है। इसके साथ-साथ यह पौधे आप के घर को सुशोभित और सुंदर बनाते हैं ।इस पौधे को ज्यादा देखभाल की जरूरत भी नहीं होती है। और इस को लगाना भी बहुत आसान होता हैं।

मनी प्लांट (money plant)

वास्तु के अनुसार शयन कक्ष में इस दिशा में होना चाहिए पलंग, खुल सकते हैं भाग्य के द्वार

इसलिए वास्तु शास्त्र के मुताबिक माना जाता है कि इस पौधे का घर की सुख-समृद्धि के लिए विशेष महत्व है। विशेष रूप से आर्थिक स्थिति से कमजोर व्यक्ति के घर घर में यह पौधा होना बहुत ही अच्छा माना जाता है। यह भी कहा जाता है कि यदि घर में सही तरीके से इस पौधे को लगाया जाये तो घर में पैसों का आगमन सदैव के लिए बना रहता है।

इसलिये इस पौधे को लगाने में किसी प्रकार की गलती नही करनी चाहिए।  तो चलिए आज हम जानते है कि मनी प्लांट (money plant) को लेकर भूलकर भी कौन सी गलती न करें जिस से नुकसान हो सकता है।

1• इस पौधे को लगाते समय दिशा का ध्यान रखे- मनी प्लांट (money plant) को कभी भी घर के पूर्व-पश्चिम दिशा की ओर में नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे घर में पैसो की सदैव किल्लत बनी रहती है। वास्तु शास्त्र कहता है कि इस पौधे को हमेशा घर के दक्षिण-पूर्वी ओर के कोने में ही रखना चाहिए। इस पौधे की यह दिशा समृद्धि को अपनी ओर आकर्षित करती है और नकारात्मक ऊर्जा को घर से दूर रखने में मदद करती है। तो वहीं पर उत्तर की ओर के प्रवेश द्वार पर यह पौधे रखने से आय के नए स्रोत बनते हैं और करियर में सफलता मिलती है।

2• कभी भी इसे सूखने ना दें- कहा जाता है कि सूखा और मुरझाया हुआ मनी प्लांट (money plant) का पौधा घर में दुर्भाग्य का सूचक होता है। इसका असर घर की आर्थिक स्थिति पर भी पड़ता है। इसीलिए इसके पत्ते कभी भी सूखने और मुरझाने नहीं चाहिए। इसके लिए इन्हें समय-समय पर पानी देते रहने चाहिए। इस पौधे के पत्ते को फर्श को नहीं छूने चाहिए। यदि पत्ते सूख जाए तो  पत्तियों और तनों को काटकर निकाल देना चाहिए। इन पौधे की पत्तियां काटते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि यह काम आप स्वयं से करें ना कि किसी दोस्त अथवा पड़ोसी से कराएं। ऐसा करने से आपका धन उस व्यक्ति के पास जाने लगता है.

3• घर के अंदर ही इसे लगाएं – वास्तु शास्त्र मानता है कि यदि मनी प्लांट (money plant) को अपने घर के अंदर ही लगाया जाए तो यह अच्छी तरह से बढ़ता है। बस इसे सीधी धूप से दूर रखना चाहिए और किसी गमले या कांच की बोतल में ही लगानी चाहिए। वास्तु शास्त्र कहता है कि यदि यह पौधा हरे रंग के गमले या नीले रंग की बोतल में लगाया जाये तो यह घर में धन की बारिश कर देता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा सदैव बनी रहती है।

4•इस पौधे को लाल रंग से  दूर रखना चाहिए – यदि बात वास्तु शास्त्र की करे तो इन के अनुसार मनी प्लांट (money plant) के पौधे को किसी भी लाल रंग की सतह और लाल रंग की चीजों से हमेशा दूर रखना चाहिए। जैसे कि इसे लाल रंग की वॉशिंग मशीन से ,लाल रंग की कूड़ेदान और लाल रंग की मिक्सर-ग्राइंडर जैसी चीजों से दूर रखना चाहिए। ऐसा करने से कहा जाता है कि लाल रंग की वस्तुओं के पास इस पौधे को रखने से इसका असर उल्टा होने लगता है और घर में धन का अभाव व कमी हो जाता है।

5• मनी प्लांट (money plant) के रंग और आकार पर ध्यान दें – वास्तु शास्त्र मेें इस पौधे को धन का प्रतीक माना जाता रहा है इसलिए इसे लगाते समय इस के रंग का खास ध्यान रखना चाहिए। माना जाता है कि जिस मनी प्लांट का रंग जितना हरा होगा, आपकी आर्थिक स्थिति उतनी बेहतर होगी। इस पौधे को खरीदते समय हमेशा यह ध्यान मे रखें कि इसके पत्ते के आकार दिल के आकार के होते है।।ऐसे मे यह पौधा  धन और समृद्धि को अपनी ओर आकर्षित करता हैं और सेहत पर भी सकारात्मक असर डालता है।

6•इस पौधे को बड़े से  पॉट व गमले में लगाने चाहिए- इस पौधे को फूलदान या गमले में लगाते वकत यह ध्यान रखना चाहिए कि इस पौधे के साइज बड़े न हो। ऐसा आवशयक इसलिए होता है क्योंकि मनी प्लांट (money plant) अलग-अलग दिशाओं में अपने ही ढंग और तरीके से बढ़ते हैं।

7•ज्यादा खाद ना डालें- विशेषज्ञों की माने तो सर्दियों के मौसम में मनी प्लांट (money plant) में खाद बिलकुल ही नहीं डालना चाहिए। तो वहीं गर्मियों में आप इसमें खाद के रूप में कभी-कभी लिक्विड नाइट्रेट डाल सकते हैं। इस पौधे के लिए संभव हो सके तो घर पर ही बने खाद  का ही प्रयोग करें। ध्यान रहें हरेक एक  दो दिन पर इस पौधे पर पानी के छींटे डालते रहें। इस पौधे में हमेशा फिल्टर्ड युक्त पानी ही देंवे और यथा संभव प्रयास करें कि इस पौधे में फ्लोराइडयुक्त या क्लोरीनयुक्त पानी ना जाए। इस में बहुत ज्यादा मात्रा में पानी डालने से इस पौधे की पत्तियां पीली हो जाती है।

बिल्ली का रास्ता काटना क्यों अशुभ माना जाता है, इन बातों को जानकर होगी हैरानी