बाल धोते समय न करें ये गलतियां, हो सकते हैं गंजे

नई दिल्ली: बच्चे हों या बड़े, बाल झड़ने की समस्या से हर कोई परेशान रहता है. बालों को झड़ने से रोकने के लिए लोग क्या उपाय करते हैं यह नहीं जानते। बालों को झड़ने से रोकने के लिए सही देखभाल की जरूरत होती है, जिसमें बालों को कब और कैसे धोना है, बालों की देखभाल के लिए सही हेयर प्रोडक्ट्स, बालों में क्या लगाना चाहिए और क्या नहीं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण आपके बालों को धोने का तरीका भी होता है। अक्सर लोग बाल धोते समय कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जिससे बालों के झड़ने की समस्या काफी बढ़ जाती है। आपकी ये आदतें आपको लंबे समय में गंजा भी कर सकती हैं। आइए जानते हैं बाल धोते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Hair-Wash-Mistakes-bigरगड़ कर न धोएं- कुछ लोग बिना पानी डाले सीधे बालों में शैंपू लगाते हैं और जोर-जोर से रगड़ कर बाल धोते हैं। इससे बालों के झड़ने की समस्या काफी बढ़ जाती है। आपको बाल धोने का सही तरीका पता होना चाहिए। सबसे पहले शैम्पू को मग में डालें और बालों को गीला कर लें। अब मग में थोडा़ सा पानी डालकर शैम्पू को मिलाकर बालों में लगाएं. इसके अलावा अपने हाथों में शैम्पू को रगड़ कर झाग बनाएं और फिर इसे बालों पर लगाएं। बालों को बहुत हल्के हाथों से रगड़ कर धो लें।

कंडीशनर लगाने का तरीका- कुछ लोग बालों को धोने के बाद कंडीशन का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है कि इसे कैसे लगाया जाए। कंडीशनर को कभी भी बालों की जड़ों में नहीं लगाना चाहिए। इसे बालों की लंबाई पर ही लगाएं। इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

हफ्ते में कितनी बार सिर धोएं – कुछ लोग रोजाना शैंपू करते हैं, लेकिन ऐसा करना गलत है। इससे केमिकल रोजाना बालों में पहुंचता है और नुकसान पहुंचाता है। बालों को स्वस्थ रखने के लिए हफ्ते में 3 बार से ज्यादा शैंपू न करें।

सही शैम्पू का इस्तेमाल करें – शैम्पू का इस्तेमाल अपने बालों के हिसाब से करें। अक्सर लोग एक-दूसरे को देखकर या फिर विज्ञापन देखकर शैंपू खरीद लेते हैं। इससे बालों के झड़ने की समस्या और बढ़ जाती है। अगर आपके तैलीय बाल हैं या आपके बाल रूखे हैं तो शैम्पू खरीदते समय सामग्री का विशेष ध्यान रखें।

गर्म पानी से न धोएं बाल- अक्सर लोग सर्दियों में गर्म पानी से बाल धोते हैं जिससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। बालों को हमेशा नॉर्मल पानी से ही धोना चाहिए। गर्म पानी बालों को नुकसान पहुंचाता है।