डॉक्टरों ने एक दिन के बच्चे की सर्जरी कर दी नई जिंदगी, जानें क्या थी समस्या

डॉक्टर को धरती का भगवान कहा जाता है। इस कहावत के मध्यप्रदेश के इंदौर जिले के डॉक्टरों ने सच साबित कर दिया। यहां के डॉक्टरों ने एक नवजात का...

इंदौर। डॉक्टर को धरती का भगवान कहा जाता है। इस कहावत के मध्यप्रदेश के इंदौर जिले के डॉक्टरों ने सच साबित कर दिया। यहां के डॉक्टरों ने एक नवजात का काफी पेचीदा ऑपरेशन कर उसे नई जिंदगी दी है। इंदौर में स्थित इंडेक्स हॉस्पिटल में डॉक्टरों के प्रयास से माता-पिता के चेहरों पर खुशी कि लहार दौड़ गयी। डॉक्टरों ने बताया कि सफलतापूर्वक सर्जरी के बाद बच्चा बिलकुल ठीक है।

newborn baby

बताया जाता है कि देवास जिले के रूपेटा गांव से आए गगन ठाकुर और बसकन्या ठाकुर के बच्चे कि हालात काफी गंभीर थी। दरअसल, बच्चे की गर्भनाल में स्थित अम्बिलिकल कॉर्ड में सूजन (ओम्फेलोसिल) आने के बाद स्थिति काफी खराब हो गई थी। ऐसे में बच्चे की आंते भी उलझ सकती थीं। डॉक्टरों ने मौके की नजाकत को समझते हुए तत्काल ऑपरेशन करने का डिसीजन लिया।

हालांकि ऑपरेशन के दौरान टीम को काफी मुश्किल झेलनी पड़ी। बच्चे की सर्जरी 9 नवंबर को की गई थी। इंडेक्स अस्पताल के शिशु रोग विभाग की एचओडी डॉ. स्वाति ने बताया कि कठिन सर्जरी के वक्त पूरी टीम अलर्ट मोड पर थी। उन्होंने कहा कि संसाधनों की वजह से नवजात के जीवन को बचाना संभव हो सका है।