‘दलित के ऐसा करने पर पड़ेंगे 50 जूते और 5 हज़ार जुर्मना’, यूपी के इस गाँव में जारी हुआ तालिबानी फरमान

यूपी के मुजफ्फरनगर में दलितों के खिलाफ एक चौंकाने वाला वीडियो सामने आया है. इधर पूर्व मुखिया व कुख्यात विक्की त्यागी के पिता पर गांव के मुनादी पिटवा दलित समाज पर आपत्तिजनक जातिसूचक टिप्पणी करने का आरोप लगा था. पावती खुर्द गांव के पूर्व मुखिया राजबीर ढोल के मुनादी पीट का नाम लेने के बाद घोषणा की गई कि अगर कोई दलित उनके खेत, समाधि और ट्यूबवेल पर दिखाई देता है तो उसे 5000 रुपये जुर्माना और 50 जूते मारने की सजा दी जाएगी.

Muzaffarnagar News

मुनादी की पिटाई करते ही गांव में कोहराम मच गया। इसके बाद किसी ने इसका वीडियो बनाकर वायरल कर दिया। एसएसपी के आदेश पर दोनों आरोपियों के खिलाफ गंभीर धाराओं में मामला दर्ज किया गया है. वहीं मुनादी को पीटने वाले को रात में ही गिरफ्तार कर लिया गया. जबकि पूर्व मुखिया की तलाश में छापेमारी की गयी.

चरथवल थाना क्षेत्र का एक गांव पावती खुर्द अपराध की दुनिया में जाना माना नाम विक्की त्यागी के नाम से कई दशकों से बदनाम था. 2016 में विक्की त्यागी की हत्या के बाद उसके गिरोह की बागडोर उसकी पत्नी मीनू त्यागी ने अपने हाथ में ले ली थी। जबकि विक्की त्यागी के पिता और गांव के पूर्व प्रधान पाओटी राजबीर सिंह मुकदमों की पैरवी में लगे हुए थे. विक्की त्यागी के अपराध में आने से पहले ही घरवालों के संबंध अपराधियों से थे. जिससे पावती खुर्द में अपराधियों की गतिविधि पुरानी है.

राजबीर की तलाश

गांव पावती खुर्द में सोमवार देर रात मुनादी की गई। ढोल पीटते हुए पूर्व मुखिया राजबीर के नाम का जश्न मनाया गया। कहा कि राजबीर प्रधान की ओर से मुनादी की जा रही है। अगर किसी दलित को उसके डोल, ट्यूबवेल और समाधि पर दिखाया जाता है तो उसे 5000 रुपये और 50 जूते का जुर्माना मिलेगा। पुलिस ने इस मामले में दो आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। थाना चरथवल के प्रभारी निरीक्षक ज्ञानेश्वर बौध के अनुसार मुनादी को पीटने वाले को गिरफ्तार कर लिया गया है, राजबीर की तलाश जारी है.

एसएसपी ने जताई नाराजगी

एसएसपी अभिषेक यादव ने बताया कि जिले के चरथावल थाना क्षेत्र के गांव पावती खुर्द में राजबीर नाम का एक शख्स खुद को राजबीर प्रधान बताता है. अवैध और आपत्तिजनक जातिसूचक टिप्पणी की गई और मारपीट की बात कही गई। इसमें उक्त व्यक्ति व उसके साथी के खिलाफ गंभीर धाराओं में मामला दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है. बताया कि मुनादी की पिटाई के आरोपी पावती गांव निवासी कुंवर पाल को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि राजेबर की तलाश जारी है.