सेहतमंद माँ ही दे सकती है स्वस्थ बच्चे को जन्म- डॉ. अमित राय

पीएमएसएमए दिवस पर हुई गर्भवती की जांच

पडरौना ( कुशीनगर)।। सेहतमंद माँ ही स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सकती है। इस लिए सभी गर्भवती के लिए पोषण और टीकाकरण बहुत आवश्यक है। स्वस्थ जीवन के लिए संपूर्ण पोषक तत्व जरूरी है। ऐसे में सभी गर्भवती पौष्टिक आहार लें, समय-समय पर जांच व टीकाकरण कराएं। प्रसव सरकारी अस्पताल में ही कराएं।

Dr. Amit Rai

उक्त बातें प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तरयासुजान के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ.अमित राय ने प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) दिवस पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तरयासुजान पर सोमवार को प्रसव पूर्व जांच कराने आयीं गर्भवती से कहीं।

उन्होंने कहा कि कोरोना अभी गया है। इससे बचने की बहुत जरूरत है। सभी लोग कोविड का दोनो टीका लगवा लें। कोरोना से बचने के लिए कोविड का दोनों टीका लगवाना बहुत जरूरी है।

सभी लोग कोविड प्रोटोकॉल का ठीक से पालन करें। मॉस्क लगाएं। दो गज की दूरी बनाकर रहें। सेनेटाइजर का प्रयोग करें। सुमन-के विधि से हाथ धूलते रहें।

उन्होंने जांच कराने आयीं गर्भवती की जांच की तथा आयरन व कैल्शियम की गोली तथा खानपान सही रखने के बारे में सलाह दी। दूध, पनीर, ताजा मौसमी फल, दाल, हरी सब्जियां एवं अन्य प्रोटीन व विटामिन युक्त आहार लेने को कहा।पीएचसी पर कुल 35 गर्भवती जांच कराने पहुंची, जिसमें से दो उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली मिली।

पीएमएसएमए दिवस पर तरयासुजान क्षेत्र के ग्राम पंचायत रामपुर बंगरा निवासिनी करीब सात माह की गर्भवती लवली अंसारी ने बताया कि उसके पेट दर्द की शिकायत रहती है। अपने गांव की आशा कार्यकर्ता फूलपत्ती के साथ तीन बार जांच कराने आयी तो यहाँ खून, पेशाब, बीपी आदि की जांच हुई तथा दवा भी मिली।

ग्राम पंचायत बेदुपार निवासिनी सुगंती ने बताया कि वह तीना बार जांच कराने आयी है। जांच के बाद आवश्यक सलाह व दवा मिली थी। सरकारी अस्पताल में ही प्रसव कराने के लिए भी कहा गया।

गर्भवती कब-कब कराएं जांच

  • -पहली जांच माहवारी छूटने के तीन माह के भीतर
  • -दूसरी जांच गर्भावस्था के चौथे व छठें महीने में
  • -तीसरी जांच गर्भावस्था के सातवें से आठवें महीने में
  • -चौथी जांच गर्भावस्था के नौवें महीने में

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close