गर्मियों में पिएं ‘खस शरबत’, तो जानिए इसे पीने का सही तरीका, इन बीमारियों के लिए है रामबाण इलाज

नई दिल्ली: गर्मियों में खसखस ​​का जूस पीने या इसकी जड़ के पानी का इस्तेमाल करने से आपको कई तरह से फायदा होता है. खस के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और गर्मियों में इस आवश्यक जड़ी बूटी का सेवन शरीर को ठंडा रखता है।

997ba4ce9e22bd9a382cc25ba2b9dc68_originalखस शरीर को प्राकृतिक तरीके से ठंडा करता है। इसके सेवन से मुंहासे, कब्ज और बालों के झड़ने की समस्या भी दूर हो जाएगी। इसका फायदा आपको पीसीओडी की समस्या में भी मिलता है।

खस का पानी गर्मियों में सबसे अच्छे शीतलक के रूप में कार्य करता है और प्रशीतित पेय की तुलना में कहीं अधिक फायदेमंद होता है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि जैसे ही आप खस का पानी पीते हैं तो यह तुरंत काम करने लगता है।

खस की जड़ सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करती है। पीसीओडी और कम शुक्राणु गतिशीलता जैसे हार्मोनल विकारों में भी खस का पानी फायदेमंद है। इसके अलावा इसकी जड़ के पानी का सेवन रंग के लिए, यूटीआई और बुखार को रोकने में और दर्द की समस्या में भी फायदेमंद होता है।

खस की जड़ों को साफ करें। इसे पीने के पानी में भिगोकर तीन दिन के लिए रख दें। इसके पानी को रोजाना की डाइट में शामिल करने से आपको कई तरह से फायदा होगा। इसके अलावा एक बार इस्तेमाल करने के बाद खसखस ​​की जड़ को सूखा रखा जा सकता है. यदि आप दोबारा उपयोग करना चाहते हैं, तो आप इसे तीन बार पुन: उपयोग कर सकते हैं।

इस मौसम में ज्यादातर लोग खस शरबत पीना भी पसंद करते हैं। खस यानी वेटिवर को किसी बर्तन या पीने के पानी की बोतल में रखें। इसके पानी को पीने के अलावा नहाने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह बालों के झड़ने और स्कैल्प में खुजली की समस्या को दूर करने में मदद करता है। खस के सेवन से पेट संबंधी परेशानी भी दूर हो जाएगी। यह शरीर से दुर्गंध की समस्या को भी कम करता है।

Chaturmas 2022: इस डेट से शुरू होंगे चातुर्मास या चौमासा? जानिए क्या है इसका अर्थ और महत्व