Health Tips: इलायची का दूध पीने से नहीं जानते होंगे क्या होते हैं नुक्सान

नई दिल्ली: घरेलू नुस्खों में आपने कई चीजों का इस्तेमाल किया होगा. ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो हमारे साथ पीढ़ी दर पीढ़ी चले आ रहे हैं। जैसे नारियल का तेल हमारे बालों और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपने कभी नारियल तेल का इस्तेमाल नहीं किया है, तो आप इसका इस्तेमाल बालों के विकास को मजबूत करने और त्वचा में निखार लाने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपकी त्वचा कभी जल गई है और ठीक होने की कगार पर है तो आप उस पर नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर हम बात करें किचन की सामग्री से घरेलू नुस्खों की तो आप हिंग को कैसे भूल सकते हैं। इसका उपयोग स्वाद के साथ-साथ पेट की समस्याओं जैसी अन्य चीजों में भी किया जाता है। अगर आपको पेट की कोई समस्या है तो आप हींग को गर्म पानी में डालकर पी सकते हैं या फिर नाभि में लगा सकते हैं।

ऐसा करने से आपको पेट की समस्या से निजात मिल जाएगी। खैर इन सबके अलावा आज हम जिस चीज की बात करने जा रहे हैं वो है दूध और इलायची। आज हम आपको इस लेख में बताएंगे कि दूध और इलायची का सेवन करने से आपको क्या फायदे और नुकसान होंगे। खैर, ज्यादा देर न करते हुए हम आपको इस लेख में दूध और इलायची के बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

वैसे तो सभी जानते हैं कि दूध अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। जब बच्चा पैदा होता है तो उसे दूध पिलाया जाता है। इतना ही नहीं, बच्चे हो या बड़े हर कोई दूध का सेवन इसलिए करता है क्योंकि यह शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाता है। हालांकि, आजकल ऐसे लोग हैं जिन्हें दूध बिल्कुल भी पसंद नहीं है। और वह हमेशा दूध पीने से परहेज करते हैं। या वे दूध पीते हैं जब इसमें कुछ स्वाद मिलाया जाता है। जैसे अदरक, केसर, हल्दी या इलायची आदि।

जानिए इसके फायदे

कई जानकार बताते हैं कि अगर आप दूध में इलायची मिलाकर दूध का सेवन करते हैं तो यह न सिर्फ दूध का स्वाद बढ़ाता है, साथ ही इस मिश्रण के कई बेहतरीन फायदे हैं, आप सोच रहे होंगे कि ऐसे फायदे कैसे हैं।

तो हम आपको बता देंगे। आपको बता दें कि इलायची पोटेशियम, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन-सी आदि से भरपूर होती है। इलायची के ये सभी गुण स्वास्थ्य और पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इतना ही नहीं इलायची में कार्मिनेटिव भी होता है, जो पाचन क्रिया को तेज करने में मदद करता है।

इसके नुकसान

हमने आपको दूध और इलायची के फायदे बताए हैं। तो आइए हम आपको इसके नुकसान भी बताते हैं। इलायची को दूध में मिलाकर पीने से आपको नुकसान हो सकता है। उदाहरण के लिए पित्त पथरी से पीड़ित लोगों को इलायची के दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। यह उनकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसलिए ऐसे लोगों को दूध और इलायची का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है।