डायबिटीज की वजह से शरीर के इन अंगों पर पड़ सकता है बुरा असर, ऐसे रखें अपना ख्याल

नई दिल्ली: पिछले कुछ सालों में बदलती जीवनशैली ने लोगों को कई तरह की बीमारियों का शिकार बना दिया है. इनमें से सबसे आम हैं मधुमेह, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियां। मधुमेह को आम भाषा में मधुमेह भी कहा जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक भारत समेत पूरी दुनिया में डायबिटीज के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है।

86f3f8ca698e874680d756ef9f6a2fd1_originalआपको बता दें कि हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आपको डायबिटीज है और आप इसे नजरअंदाज कर रहे हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी खतरनाक हो सकता है। हाई शुगर लेवल शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचाता है। तो आइए आपको बताते हैं कि हाई शुगर लेवल से किन अंगों को नुकसान हो सकता है और इसे रोकने के लिए कौन से तरीके अपनाए जा सकते हैं

मधुमेह के कारण ये अंग हो सकते हैं प्रभावित-

आपको बता दें कि अगर आप लंबे समय से डायबिटीज के मरीज हैं तो इस बात का खास ख्याल रखें कि हाई ब्लड शुगर लेवल का आपकी किडनी पर बुरा असर पड़े। उच्च रक्त शर्करा का स्तर गुर्दे की कोशिकाओं पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है। इससे किडनी की छोटी रक्त वाहिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, जिससे आगे चलकर किडनी फेल भी हो सकती है।

हाई ब्लड शुगर लेवल होने से आंखों पर बहुत बुरा असर पड़ता है। यह मधुमेह रोगियों की आंखों को कमजोर करता है। ऐसे में मधुमेह के मरीजों को समय-समय पर अपनी आंखों की जांच कराते रहना चाहिए।

मधुमेह के कारण पैरों की नसों पर भी बुरा असर पड़ता है। शुगर की अधिकता के कारण पैरों की नसों में दर्द होता है और यह खराब होने लगती है। ऐसे में अगर आप शुगर के मरीज हैं तो अपने पैरों का खास ख्याल रखें।

ऐसे रखें अपना ख्याल
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो अपने खान-पान का खास ख्याल रखें। डॉक्टर द्वारा बताए गए डाइट चार्ट को फॉलो करें और मीठे खाने से परहेज करें।
दिन भर में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पिएं और अपने वजन को कंट्रोल में रखें।
-रात को पर्याप्त नींद लें।
रोजाना व्यायाम करें।