Election 2022: सख्त होगी EC की गाइडलाइंस, उल्लंघन करने पर प्रचार पर भी लग सकता है बैन

देश के पांच राज्यों में चुनाव होने वाले हैं। वहीं कोरोना और ओमीक्रॉन का कहर भी तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में चुनाव आयोग कोरोना गाइडलाइन को और...

नई दिल्ली। (Election 2022) देश के पांच राज्यों में चुनाव होने वाले हैं। वहीं कोरोना और ओमीक्रॉन का कहर भी तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में चुनाव आयोग कोरोना गाइडलाइन को और सख्त करने की योजना बना रहा है। नई गाइडलाइंस में जिला चुनाव अधिकारी (DEO) की मजबूत जवाबदेही होगी।

Election 2022

डीईओ की होगी जवाबदेही

वहीं नई गाइडलाइन का उल्लंघन करने पर राजनीतिक दलों के प्रचार पर बैन लगाने की भी प्लानिंग की जा रही हैं। बता दें कि बिहार में हुए (Election 2022)  विधानसभा चुनाव के अंतिम दौर में कई खामियां देखने को मिली थीं। गौरतलब है कि डीईओ के पास सभी संसदीय और विधानसभा क्षेत्रों के लिए अपने अधिकार क्षेत्र में सभी चुनाव संबंधी कार्यों का समन्वय और पर्यवेक्षण करने की शक्तियां होती हैं।

ऐसे में (Election 2022) चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों के उल्लंघन पर चुनाव आयोग डीईओ के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई पर करने की योजना बना रहा है। इसके साथ ही स्टार प्रचारक के प्रचार और प्रचार के दिनों को प्रतिबंधित करने पर भी विचार किया जा रहा है।

चुनाव आयोग (Election 2022)  ने एक बैठक में सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, मुख्य सचिव, डीजीपी, राज्य पुलिस नोडल अधिकारी और सीईओ के साथ इस मुद्दे पर विचार-विमर्श किया। इस दौरान आयोग ने सभी मतदान कर्मचारियों के 100 फीसदी वैक्सीनेशन, मतदान केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग, उचित स्वच्छता और सुरक्षित चुनाव कराने की आवश्यकता पर बल दिया। बता दें कि चुनाव आयोग जल्द ही उत्तर प्रदेश, गोवा, उत्तराखंड, पंजाब और मणिपुर के लिए चुनाव कार्यक्रम का ऐलान करेगा।

Assembly Election 2022: 1 जनवरी से क्या फिर महंगा हो जायेगा LPG सिलेंडर, देखें क्या है अनुमान

UP Election 2022: मुख्यमंत्री ने बढ़ाई रसोइयों-अनुदेशकों की सैलरी, साथ ही किया ये बड़ा ऐलान

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close