जन्मदिन पर विशेष : नरगिस की शादी के बाद खुद को सिगरेट से जलाते थे राज कपूर, सुनील दत्त से ऐसे हुआ था एक्ट्रेस को प्यार

बॉलीवुड  की मशहूर अदाकारा नरगिस दत्त का आज जन्मदिन है। नरगिस का जन्म 1 जून 1929 को हुआ था। लेकिन  51 साल की उम्र में ही उनका कैंसर से निधन हो गया था।

बॉलीवुड  की मशहूर अदाकारा नरगिस दत्त का आज जन्मदिन है। नरगिस का जन्म 1 जून 1929 को हुआ था। लेकिन  51 साल की उम्र में ही उनका कैंसर से निधन हो गया था। लेकिन अपने पूरे जीवनकाल में उन्होंने अपने शानदार अभिनय और अनगिनत सामाजिक कार्यों से लोगों के दिलों में अपनी खास जगह बनाई थी। नरगिस दिवंगत अभिनेता सुनील दत्त की पत्नी और अभिनेता संजय दत्त की माँ हैं । 

nargis and sunil and raj kapoor

माँ नरगिस दत्त के जन्मदिन पर भावुक हुए संजय दत्त, शेयर की अनदेखी  तस्वीरें 

संजय दत्त अपनी मां नरगिस दत्त के 92वें जन्मदिन पर उन्हें याद कर भावुक हो गए हैं। उन्होंने इस खास दिन पर अपनी माँ को याद करते हुए कुछ अनदेखी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की हैं। संजय दत्त द्वारा शेयर की गईं इन तस्वीरों में से एक तस्वीर में नरगिस अपने  तीनों बच्चों संजय, प्रिया और नमृता दत्त के साथ नजर आ रही हैं।वहीं अन्य तस्वीरों में वह सुनील दत्त के साथ नजर आ रही हैं।

अपने जमाने की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में शुमार नरगिस ने बॉलीवुड में अपने अभिनय से एक अलग पहचान बनाई थी। नरगिस दत्त ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत एक बाल कलाकार के रूप में की थी। साल 1935 में उनकी पहली फिल्म तलाश-ए-हक थी। उसके बाद बाबुल, आधी रात, सागर, प्यार की बातें, हलचल, दीदार, बेवफा, शीशा, अनहोनी, आशियाना, बेवफा, पापी, अंगारे, श्री 420, जागते रहो, चोरी चोरी, परदेशी, लाजवंती, घर संसार, अदालत, रात और दिन, आवारा, जोगन, अनहोनी, अंदाज, मदर इंडिया आदि कई फिल्मों में नजर आईं। नरगिस ने 1940 और 1950 तक अपने अभिनय के दम पर बॉलीवुड पर राज किया।

नरगिस ने अभिनेता सुनील दत्त से 1958 में शादी की थी

नरगिस ने अभिनेता सुनील दत्त से 1958 में शादी की थी। इसी साल नरगिस को मनोरंजन जगत में उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए भारत सरकार की तरफ से पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। साल 1967 में नरगिस आखिरी बार फिल्म ‘रात और दिन’ में मुख्य भूमिका में अभिनय करती नजर आईं। इस फिल्म के लिए नरगिस को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसी के साथ वह राष्ट्रीय पुरस्कार पाने वाली बॉलीवुड की पहली अभिनेत्री भी रही।

राजयसभा  की सदस्य भी बनी

1967 के बाद नरगिस ने धीरे-धीरे फिल्मों से दूरी बनानी शुरू कर दी और अपने अभिनेता पति के साथ मिलकर सामजिक कार्यों में जुट गईं। बाद में वह राजयसभा  की सदस्य भी बनी। लेकिन वह अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाईं, क्योंकि इस दौरान नरगिस की तबीयत ख़राब हो गई इलाज कराने पर पता चला उन्हें कैंसर है।

3 मई, 1981 को दुनिया को अलविदा कह दिया

इस भयावह बीमारी से लड़ते हुए उन्होंने 3 मई, 1981 को दुनिया को अलविदा कह दिया।, लेकिन दर्शकों के दिलों में वह आज भी जीवित हैं। साल 1982 में नरगिस की याद में नरगिस दत्त मेमोरियल कैंसर फाउंडेशन की स्थापना की गई, जहां कैंसर पीड़ितों का इलाज किया जाता है।

संजय दत्त ने अपनी माँ की ख्वाहिश को पूरा किया

नरगिस और सुनील दत्त के तीन बच्चे संजय दत्त, नम्रता दत्त और प्रिया दत्त हैं। नरगिस संजय दत्त को बहुत प्यार करती थी और चाहती थी कि वह एक अच्छे और बड़े अभिनेता बने और वह उन्हें रुपहले परदे पर अभिनय करते देखे, लेकिन उनका यह सपना पूरी तरह से पूरा न हो पाया। संजय दत्त ने 22 साल की उम्र में संजय ने फिल्म ‘रॉकी’ से बॉलीवुड में कदम रखा। हालांकि फिल्म के रिलीज होने से कुछ दिन पहले ही उनकी माँ नरगिस का निधन हो गया। लेकिन संजय दत्त ने अपनी माँ की इस ख्वाहिश को पूरा किया और आज वह बॉलीवुड के सबसे मशहूर अभिनेताओं से एक हैं। 

राज कपूर को बेइंतहा चाहती थीं नरगिस

आज नरगिस के जन्मदिन के खास मौके पर हम आपको नरगिस और सुनील दत्त की खास प्रेम कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं। साथ ही राज कपूर और नरगिस के अधूरी प्रेम कहानी के बारे में भी बताएंगे।

अभिनेता राज कपूर और नरगिस ने ‘आवारा’, ‘श्री 420’ और ‘बरसात’ जैसी करीब 16 फिल्मों में साथ काम किया और उनकी जोड़ी को दर्शकों ने काफी पसंद किया। राज कपूर पहली ही नजर में नरगिस को दिल दे बैठे थे और अभिनेत्री भी उन्हें चाहने लगी थीं। विडंबना ये थी उस दौरान राज कपूर शादीशुदा थे और उनके बच्चे भी थे। लेकिन बावजूद इसके राज कपूर नरगिस से कई बार कह चुके थे कि वो उनसे शादी करेंगे।

सिगरेट से खुद को जलाते थे राज कपूर

राज कपूर के साथ नौ साल लंबे रिश्ते के बाद नरगिस को जब ये लगने लगा था कि अब राज उनकी तरफ ध्यान नहीं दे रहे और राज कपूर न तो अपनी शादी तोड़ सकते थे न ही अपने पिता से बगावत कर सकते थे। ऐसे में नरगिस ने उनके साथ अपने रिश्ते खत्म कर लिए। जब राज कपूर ने सुनील दत्त के साथ नरगिस की शादी की खबर सुनी तो वो अपने आप को सिगरेट बटों से जलाते थे, ये देखने के लिए कि कहीं वो सपना तो नहीं देख रहे। नरगिस के जीवनीकार टीजेएस जॉर्ज लिखते हैं, ‘इसके बाद से ही राज कपूर ने बेइंतहा शराब पीनी शुरू कर दी।’

सुनील दत्त से इस तरह से हुई पहली मुलाकात

बात उन दिनों की है जब नरगिस टॉप एक्ट्रेसेस में से एक थीं और सुनील दत्त सीलोन रेडियो में बतौर रेडियो जॉकी काम किया करते थे। यही पहली बार सुनील और नरगिस की मुलाकात हुई थी। दरअसल, नरगिस यहां पर इंटरव्यू देने आई थीं। जब सुनील दत्त ने इंटरव्यू शुरू किया तो वह नरगिस को देख इतना घबरा गए कि उनसे कुछ पूछ ही नहीं पाए। इसके बाद दोनों दूसरी बार फिल्म ‘दो बीघा जमीन’ के सेट पर मिले। नरगिस वहां बिमल रॉय से मिलने आई थीं और सुनील दत्त वहां काम की तलाश में पहुंचे थे। सुनील को देखते ही नरगिस को पिछला वाकया याद आ गया। वो उन्हें देखकर मुस्कुराते हुए आगे बढ़ गईं। इसके बाद महबूब खान की फिल्म ‘मदर इंडिया’ में सुनील दत्त को नरगिस के बेटे का रोल मिला।

सुनील बार-बार नरगिस के सामने नर्वस हो जाते थे

शूटिंग के दौरान सुनील बार-बार नरगिस के सामने नर्वस हो जाते थे और एक्टिंग नहीं कर पाते थे। लेकिन नरगिस ने इस दौरान उनकी काफी मदद की जिससे वो सहज होकर एक्टिंग कर सके। नरगिस की इस दरियादिली की वजह से सुनील दत्त को उनसे बहुत लगाव सा हो गया। फिर एक घटना घटी जिसने हमेशा के लिए सुनील दत्त और नरगिस को करीब ला दिया।

शूटिंग के दौरान सुनील बार-बार नरगिस के सामने नर्वस हो जाते थे और एक्टिंग नहीं कर पाते थे। लेकिन नरगिस ने इस दौरान उनकी काफी मदद की जिससे वो सहज होकर एक्टिंग कर सके। नरगिस की इस दरियादिली की वजह से सुनील दत्त को उनसे बहुत लगाव सा हो गया। फिर एक घटना घटी जिसने हमेशा के लिए सुनील दत्त और नरगिस को करीब ला दिया।

सुनील दत्त पहले से ही नरगिस को चाहते थे लेकिन इस घटना के बाद उन्होंने तय कर लिया कि जिंदगी तो उन्हीं के साथ बितानी है। फिर वो नरगिस को प्रपोज करने से खुद को रोक नहीं पाए और अभिनेत्री ने उनका प्रपोजल स्वीकार कर लिया। उसके बाद दोनों ने मार्च 1958 में दोनों ने गुपचुप तरीके से शादी कर ली। साल 1959 में दोनों ने अपनी शादी के बारे में औपचारिक तौर पर लोगों को बताया और शादी का रिसेप्शन भी दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *